Jyoti mirdha mukesh bhakar
Mukesh bhakar jyoti mirdha

दिनेश कड़वा। लोकसभा चुनाव नजदीक आने के साथ ही नेताओं के अपने अपने क्षेत्र में दौरे तेज़ हो गए हैं।

नागौर की पूर्व सांसद ज्योति मिर्धा ने आज नागौर के लाडनूं विधानसभा क्षेत्र में दौरा किया और लोगों को संबोधित किया।

उन्होंने इस अवसर पर अपनी उपलब्धियां गिनाई, तो वही साथ ही साथ खींवसर के विधायक हनुमान बेनीवाल पर तंज भी कस दिया।

ज्योति ने कहा कि राजस्थान का कृषक अपनी बोई गई फसल का बीज अगले वर्ष दुबारा बोने के लिये हाईब्रीड बीज नही रख सकता। ऐसे कुछ प्रावधान यहां कि सरकारों के हुआ करते थे, लेकिन जब मैंने सरकार में ऐसे करार पर हस्ताक्षर नहीं किये तो ये नियम पूरे राजस्थान सहित देश के 7 राज्यों में लागू हो गया, ये करार हमने खत्म करवाया।

आज राजस्थान का किसान अपनी फसल का बीज बोकर वापस फसल उगा सकता है। आजकल के लोग मुझे देखकर कहते है ये ज्योति मिर्धा किसान थोड़े ही लगती हैं।

ज्योति मिर्धा ने नागौर की युवा पीढी की तरफ इशारा करते हुए कहा कि नयोडा ने पाठ पढ़ा दियो ’’मिर्धा हटाओं नागौर बचाओं’’, जिसके लिये मैं कहना चाहती हूं कि मेरे सामने जो साफे वाले मंच के सामने बैठे हैं, ये पूर्वज सब जानते है।

पूर्व सांसद ने कहा युवा पीढी को कहना चाहती हूं कि आपको कुछ नहीं करना है, आजकल सबके पास जीयो फोन है और महिने के 200 जीबी डेटा मिलता है, फोन उठाओ और हमारा इतिहास उठाकर देख सकते हो, सब पता चल जायेगा।

मंगलवार को कुचामन के निकटवर्ती ग्रांमीण अंचल गुगडवार में कालेर परिवार द्वारा आयोजित एक विचार गोष्टी’’ राजस्थान में कृषि व किसानों की दशा व दिशा’’ तथा निःशुल्क चिकित्सा शिविर कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि नागौर की पूर्व सांसद ज्योति मिर्धा ने कार्यक्रम के दौरान ज्योति मिर्धा उपस्थित थीं।

उन्होंने अपने पूर्वजो को याद करते हुए स्व.बलदेवराम मिर्धा, स्व.नाथूराम मिर्धा, स्व.रामनिवास मिर्धा, स्व. कुम्भाराम आर्य के बारे बताया की आज भी उन लोगों के कराये गये कार्य इन बुजुर्गों को याद है, ये सभी किसान हितेषी रहे हैं।

ज्योति मिर्धा ने वर्तमान दौर में किसानों की चिंता करते हुए कहा कि हम हर वक्त किसान हित के लिये तैयार हैं, हमें आज दर-दर भटकने की कोई जरूरत नही है।

हमने अच्छे परीवारों में जन्म लिया है, इसलिये हम इस जनता के बीच आकर कुछ समाज हित में कार्य करने की ईच्छा रखते हैं।

इस मौके पर कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि लाडनु के यूवा कांग्रेस विधायक मुकेश भाकर ने बताया की नावां विधानसभा क्षैत्र के गुगडवार में कालेर परिवार द्वारा एक बहुत अच्छी पहल किसानों के हित में शुरू कि गई है।

भाकर ने कहा कि इसमें सामाजिक बुराईयां जैसे दहेज प्रथा, मृत्यु भोज, शिक्षा को लेकर ऐसी संगोष्ठीयां धार्मिक तथा सामाजिक कार्यक्रमों में होनी चाहिए, जिसके कारण लोगों को एक अच्छी सकारात्मक सोच से कार्य करने की प्रेरणा मिले।

ऐसी शुरूवात जो नागौर से शुरू कि गई है, अब ये चेतना के रूप में पूरे राजस्थान में शुरू कि जायेगी। इससे पूर्व समारोह में पहुंचीं पूर्व सांसद ज्योति मिर्धा, लाडनु विधायक मुकेश भाकर, खींवसर प्रत्याशी सवाईसिंह झाझड, पीसीसी सदस्य रामकरण भाकर, कांग्रेस नेता डां. सहदेव चैधरी, कांग्रेस नेता मांगीलाल डोडवाडिया, प.स. सदस्य भगवानाराम कुकणा, प.स. डीडवाना सुखाराम डोडवाडिया, पूर्वमहासचिव राज.विश्वविधालय मानवेन्द्र बुढानिया, पं.स. सदस्य बनवारी मील, शिक्षाविद्व व गोष्ठी विशेषज्ञ दयाराम महरिया, नेकीराम आर्य, पूर्व प्रधान बन्नाराम रणवां, पूर्व जिला परिषद सदस्य शैतानसिंह डूकिया तथा प.स. सदस्य डीडवाना भवंरलाल जाखड. का कार्यक्रम के संयोजक कालेर हाॅस्पिटल सीकर के संचालक डां. हरदेवराम कालेर, युवा समाजसेवी और युवा विकास मंच कुचामन के अध्यक्ष विवेक कालेर ने माल्यार्पण साफा बन्धन द्वारा भव्य स्वागत किया।

पूर्व सांसद ज्योति मिर्धा को नारीशक्ति ने शॅाल ओढाकर स्मृति चिन्ह भेंट किया। कार्यक्रम के दौरान कुचामन के आसपास सैकड़ों गणमान्य नागरीकों तथा किसानों ने भाग लिया। इस भव्य कार्यक्रम में अनेक महिलाओं ने भी पूर्व सांसद ज्योति मिर्धा से मुलाकात कर अपनी समस्याएं बताई।

कार्यक्रम के दौरान दूसरी तरफ निःशुल्क चिकित्सा शिविर में डॉ. जितेन्द्र खीचड ने अपनी सेवाये दी, जिसका ग्रांमीणों ने लाभ उठाया।

पूर्व सांसद ज्योति मिर्धा ने मीडिया से रूबरू होते हुये एक सवाल ‘आगामी लोकसभा चुनाव कहां से लडने की दावेदारी कर रहे हैं’ तो उसके जवाब में कहा कि जहां पर पहले आपने खेती कि है, वहां अगर लाटने के लिये नहीं जाते हैं तो दूसरी जगह आपकों क्या मिल सकता है?

ज्योति ने कहा कि कहने का मतलब साफ साफ शब्दों में बंया कर दिया कि आगामी लोकसभा चुनाव नागौर विधानसभा क्षैत्र से लडने की पूरी तैयारी है और अगर केन्द्र में सभी 543 सांसद अगर आपने सही चुनकर भेज दिये तो देश के किसान तथा आम नागरीक की दशा और दिशा पूरी तरह सुधर जायेगी।

अधिक खबरों के लिए हमारी वेबसाइट www.nationaldunia.com पर विजिट करें। Facebook,Twitter पे फॉलो करें।