जयपुर।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार की यह महत्वाकांक्षी योजना आपको भी हर महीने ₹3000 पेंशन के तौर पर दिला सकती है।

इसके लिए आपको दो तरह की योग्यताएं होनी जरूरी है। प्रधानमंत्री किसान निधि योजना के तहत केंद्र सरकार देश के करीब 15 करोड़ किसानों के खाते में हर साल ₹6000 देने का काम शुरू कर चुकी है।

यह रुपया दो ₹2000 की चौमाही किस्त के हिसाब से मिलेगा। इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दूसरी सरकार गठन के बाद पहली कैबिनेट मीटिंग में ही 60 साल से अधिक आयु वर्ग के किसानों को प्रति माह ₹3000 पेंशन के तौर पर देने का ऐलान किया गया है।

देश के करीब 5.50 करोड़ किसानों को इसका लाभ मिलने की उम्मीद जताई गई है। इसी तरह से छोटे व्यापारी, जिनकी उम्र 60 वर्ष से अधिक हो चुकी है उनको भी मोदी सरकार हर महीने ₹3000 देने जा रही है।

सरकार ने पहली कैबिनेट मीटिंग में ही नई शिक्षा नीति लागू करने की बात कह दी है। इसी तरह से पशुओं को बीमारियों से बचाने के लिए टीकाकरण अभियान शुरू किया जाएगा।

मोदी सरकार ने चार बड़ी योजनाओं को अमलीजामा पहनाने के लिए पहली कैबिनेट मीटिंग में ही मंजूरी ले ली है। अन्नदाता के लिए, कृषकों के लिए, किसानों के लिए मोदी सरकार की 2 बड़ी योजनाएं काफी राहत देने वाली साबित होने की संभावना है।

जिसमें पहली प्रधानमंत्री किसान निधि योजना और दूसरी वृद्धजन किसान पेंशन योजना है। इसके साथ ही अपने घोषणा पत्र में किए गए वादे के मुताबिक छोटे व्यापारियों को भी मोदी सरकार पेंशन देने जा रही है।