pm narendra modi mission shakti
pm narendra modi mission shakti

नई दिल्ली।
भारत Space में दुनिया की चौथी महाशक्ति बन गया है।। भारत ने अंतरिक्ष में Live Satellite को मार गिराया। यह उपलब्धि हासिल करने वाला भारत अमेरिका, रुस और चीन के बाद चौथा देश बन गया है।

देश के नाम दिए गए संदेश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत ने आज, यानि 27 मार्च को कुछ ही समय पहले एक अभूतपूर्व सफलता हासिल कर ली है। देश ने अपना नाम Space महाशक्ति यानी Space power के रूप में दर्ज करा दिया है। दुनिया में अमेरिका, रूस और चीन ही यह कर पाया था।

इस मामले में भारत चौथा देश बन गया है। मोदी ने कहा कि हर हिंदुस्तानी के लिए इससे बड़े गर्व का पल नहीं है। उन्होंने कहा कि कुछ ही समय पहले हमारे महान वैज्ञानिकों ने Space में 300 किलोमीटर दूर LEO यानी Low earth orbit में एक Live Satellite को मार गिराया है।

PM मोदी ने कहा कि LEO में यह Live Satellite , जो कि एक पूर्व निर्धारित लक्ष्य था, उसे Anti satellite missile द्वारा मार गिराया गया है। केवल 3 मिनट में सफलतापूर्वक यह operation पूरा किया गया है। Mission shakti यह अत्यंत कठिन operation था, जिसने बहुत ही उच्च कोटि की तकनीकी क्षमता की आवश्यकता थी।

वैज्ञानिकों द्वारा सभी निर्धारित लक्ष्य और उद्देश्य प्राप्त कर लिए गए हैं। हम सभी भारतीयों के लिए यह गर्व की बात है कि यह पराक्रम भारत में ही विकसित Anti Satellite A-Set मिसाइल द्वारा विकसित किया गया है।

pm modi ने कहा, मैं Mission shakti से जुड़े सभी वैज्ञानिकों, DRDO के लोगों को बहुत-बहुत बधाई देता हूं, जिन्होंने इस आसाधारण सफलता को प्राप्त करने में योगदान दिया। हमें हमारे वैज्ञानिकों पर गर्व है।

Space आज हमारी जीवनशैली का महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है। हमारे पास पर्याप्त संख्या में Satellite उपलब्ध हैं जो अलग-अलग क्षेत्रों में अपना योगदान दे रहे हैं, जैसे- कृषि, रक्षा, आपदा प्रबंधन, TV, Entertainment, मौसम की जानकारी, Navigation, शिक्षा, Medical। हमारे उपग्रहों का लाभ सभी को मिल रहा है।

अधिक खबरों के लिए हमारी वेबसाइट www.nationaldunia.com पर विजिट करें। Facebook,Twitter पे फॉलो करें।