अगले 10 साल के भीतर बन्द हो जाएगी मेडिकल की सभी दुकानें

258
- Advertisement - dr. rajvendra chaudhary

नई दिल्ली।

अगले 10 साल के भीतर देश में से मेडिकल स्टोर की सभी दुकानें बंद हो जाएगी। यह बात हम नहीं कह रहे हैं बल्कि नीति आयोग के चेयरमैन अमिताभ कांत का कहना है।
अमिताभ कांत ने भविष्यवाणी की है कि आने वाले 10 साल के भीतर पूरे देश में खुली सभी मेडिकल स्टोर की दुकानें बंद हो जाएगी, जिससे इस कारोबार से ऑफलाइन जुड़े हुए सभी युवा बेरोजगार हो जाएंगे।
अमिताभ कांत ने कहा है कि आज की तारीख में पूरे देश में ऑनलाइन खरीददारी का दौर तेजी से आगे बढ़ रहा है। वर्तमान में भारत के 80% युवा एवं महिलाएं ऑनलाइन खरीदारी को पिरफेयर कर रहे हैं।
अमिताभ कांत के मुताबिक आज की तारीख में प्रतिवर्ष भारत में 1.2 बिलियन डॉलर का कारोबार होता है जो कि 2020 तक बढ़कर 1.5 बिलीयन डॉलर का हो जाएगा।
नीति आयोग के चेयरमैन के मुताबिक मेडिकल ड्रग एक्ट में किए जा रहे बदलाव के बाद देश में रिटेल मेडिकल सेल के बजाय ऑनलाइन दवा कारोबार में तेजी से वृद्धि होगी जिसके चलते मेडिकल रिटेल की दुकानें बंद होने की कगार पर पहुंच जाएगी।
उल्लेखनीय है कि भारत सरकार दवा की ऑनलाइन खरीद के लिए एक्ट को मंजूरी दे रही है जिसके बाद घर बैठे कोई भी व्यक्ति ऑनलाइन ऑर्डर देकर दवा क्रिया कर सकेगा इससे दवा की दुकान पर जाकर खरीदारी करने वाले ग्राहकों की संख्या में तेजी से कमी आएगी।
इस एक्ट के प्रभावी नहीं होने के बावजूद कई दवा कंपनियां आज की तारीख में ऑनलाइन बिक्री कर रही है। यदि एक्ट प्रभावी हो जाता है, तो दवा बिक्री का अधिकांश कारोबार ऑनलाइन सिस्टम के माध्यम से संचालित होने लग जाएगा।

ऐसी खबरों के लिए हमारे साथ बने रहिए। सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए हमें आप Paytm नं. 9828999333 पर आर्थिक मदद भी कर सकते हैं।