Masood azahar

नई दिल्ली।

भारत का सबसे वांछित आतंकवादी (most wanted) सरगना मौलाना मसूद अजहर की भारतीय वायुसेना (indian airforce) द्वारा 26 फरवरी की अलसुबह 3:30 बजे की गई एयर स्ट्राइक (air strike) में मौत हो चुकी है, किन्तु पाकिस्तान इसको मानने के लिए तैयार नहीं है।

पड़ोसी मुल्क के अपुष्ट सूत्रों का कहना है कि मसूद अजहर की किडनी फेल होने की वजह से मौत हुई है। भारतीय वायु सेना के द्वारा की गई के बाद पाकिस्तान की तरफ से अचानक मसूद के पुराने वीडियो जारी किए गए, जिसमें बताया गया कि मसूद अजहर आज भी जिंदा है और भारत के खिलाफ नए बयान दे रहा है।

Air strike में मर चुका आतंकी मसूद अजहर, पाक कह रहा है किडनी फेल हो गई! 1

लेकिन तीसरे ही दिन पाकिस्तान के सुर बदलने लगे पाकिस्तान ने बताया कि मसूद अजर की किडनी खराब होने के कारण वह घर से बाहर नहीं निकल रहा है। चौथे दिन यह बात सामने आई कि आतंकी को हॉस्पिटल में भर्ती करवाया गया है, उसका डायलिसिस चल रहा है।

लेकिन आज पाकिस्तानी रिपोर्ट्स के मुताबिक दहशतगर्दी के सरगना मसूद अजहर के मरने की सूचना आ रही है। पाकिस्तानी सूत्रों का दावा है कि भारतीय वायु सेना के द्वारा पाकिस्तान के बालाकोट में की गई बमबारी के वक्त मसूद अजहर वहीं पर मौजूद था और उसी बमबारी में मारा जा चुका है।

किंतु पाकिस्तान की जनता और आतंकवादियों के हौसले बुलंद रखने के लिए पड़ोसी मुल्क लगातार झूठ बोल रहा है। अपुष्ट खबरों के मुताबिक मौलाना मसूद अजहर का उपचार रावलपिंडी स्थित आर्मी अस्पताल में चल रहा था। इससे पहले शनिवार को खबर आई थी कि मसूद अजहर का किडनी फेल होने से मौत हो चुकी है।

आपको बता दें कि 1999 में केंद्र में अटल बिहारी वाजपेई सरकार के वक्त सवारियों से भरे एक विमान को हाईजैक करने के बाद मसूद अजहर को भारत सरकार द्वारा छोड़ना पड़ा था।

मसूद अजहर को अमेरिका के वांछित अपराधी ओसामा बिन लादेन का करीबी माना जाता है। मसूद अजहर को 1994 में जम्मू कश्मीर से गिरफ्तार किया गया था। भारत द्वारा छोड़े जाने के बाद मसूद अजहर ने साल 2000 में जैश ए मोहम्मद की स्थापना की थी।

उसके ऊपर भारतीय संसद, पठानकोट एयरबेस जैसे हमलों को अंजाम देने का आरोप है। गुरुवार को ही पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने इस बात को स्वीकार किया था कि मसूद अजर पाकिस्तान में ही है, और जहां तक उनकी जानकारी में है वह गंभीर रूप से बीमार है। वह अपने घर पर ही डायलिसिस ले रहा है।