bjp list 2019 rajasthan
bjp list 2019 rajasthan

जयपुर। राजस्थान में कांग्रेस ने सभी 25 सीटों पर टिकट घोषित कर दिए हैं। आज भाजपा भी अपने बचे हुए 6 प्रत्याशियों के नामों की आज शाम तक घोषणा कर देगी।

भाजपा सूत्रों का दावा है कि आज शाम तक भाजपा की आखिरी सूची आएगी, जिसमें नागौर, दौसा, बाड़मेर—जैसलमेर, राजसमंद, भरतपुर और करौली—धौलपुर के उम्मीदवारों के नाम सामने आने बाकी हैं।

वर्तमान में नागौर से भाजपा के सीआर चौधरी सांसद हैं। इसी तरह से बाड़मेर—जैसलमेर से कर्नल सोनाराम चौधरी, राजसमंद से हरिओम सिंह राठौड़, भरतपुर से बहादुर सिंह कोली, करौली—धौलपुर से मनोज राजोरिया सांसद हैं। जबकि दौसा से सांसद हरीश मीणा विधानसभा चुनाव से पहले भाजपा छोड़कर कांग्रेस के टिकट पर विधानसभा पहुंच चुके हैं।

कल देर रात कांग्रेस ने अपने बचे हुए सभी 6 नामों की घोषणा की थी। बताया जा रहा है कि कांग्रेस की सूची को देखते हुए ही भाजपा ने 6 नाम रोक रखे थे। इनमें से नागौर, बाड़मेर—जैसलमेर, राजसमंद और दौसा पर सबकी निगाहें टिकी हुई हैं।

भाजपा सूत्रों का कहना है कि इन सीटों पर काफी कसमकश के बाद योग्य उम्मीदवार को टिकट दिया जा रहा है, जो कांग्रेस को मोदी लहर के अलावा अपने चेहरे के दम पर भी मात दे सकें।

बाड़मेर—जैसलमेर में कर्नल सोनाराम को रिप्लेस किया जा सकता है, लेकिन वहां पर विरोध का ड़र है। यहां पर पूर्व आईपीएस महेंद्र चौधरी का नाम लगभग तय बताया जा रहा है।

इसी तरह से नागौर में सीआर चौधरी का खुलकर विरोध हुआ है, किंतु ऐसा कोई उम्मीदवार नजर नहीं आ रहा है, जिसको मैदान में उतारा जा सके।

यही हाल दौसा का है। यहां पर राज्यसभा सांसद किरोड़ीलाल मीणा और निर्दलीय विधायक ओमप्रकाश हुडला के बीच अदावत जारी है। हुडला पहले भाजपा के विधायक रहे हैं।

राजसमंद से हरिओम सिंह राठौड़ हैं, लेकिन पूर्व विधायक दीया कुमार का टिकट लगभग तय बताया जा रहा है। इससे हरिओम सिंह के समर्थकों की नाराजगी का ड़र है।

भरतपुर में वर्तमान सांसद बहादुर सिंह कोली बयानों के चलते विवादों में रहे हैं। उनकी जगह पार्टी नए किसी मजबूत आदमी को उतारना चाहती है।

करौली—धौलपर में मनोज राजोरिया वर्तमान में भाजपा के सांसद हैं, लेकिन उनको भी फिर से टिकट के लिए ​पसीने बहाने पड़ रहे हैं। कार्यकर्ता यहां पर चुनौती पेश कर रहे हैं।