parliament election 2019
parliament election 2019 (rajasthan)

जयपुर।
कांग्रेस पार्टी ने आखिरकार अपनी पहली सूची जारी कर दी। इसमें जहां जयपुर शहर की सीट से पूर्व मेयर ज्योति खंडेलवाल का टिकट दिया गया है, वहीं जोधपुर से अशोक गहलोत के पुत्र, यानी वैभव गहलोत को मौका दिया गया है।

टोंक सवाईमाधोपुर से एक बार फिर पूर्व मंत्री नमोनारायण मीणा हैं, तो कोटा में ओम बिडला के सामने रामनारायण मीणा, अलवर से पूर्व मंत्री जितेंद्र सिंह मैदार में हैं। इसी तरह से बीकानेर में अर्जुनराम मेघवाल के सामने मदन गोपाल मेघवाल को टिकट दिया है।

झुंझुनू में नरेंद्र खींचड़ के सामने श्रवण कुमार को टिकट दिया है। कुमार विधानसभा चुनाव हार गए थे। सीकर से सुमेधानंद के सामने पूर्व सांसद सुभाष महरिया को मौका मिला है। नागौर में स्थिति साफ हो गई, यहां पर तीन दिन की उठापटक के बाद ज्योति मिर्धा को ही मौका मिला है, पहले हनुमान बेनीवाल से गठबंधन की बात चल रही थी।

विधानभा चुनाव हारे हुए मानवेंद्र को बाड़मेर से टिकट मिला है। इसी तरह से पाली में बद्रीराम जाखड़ को फिर मौका​ दिया है। जाखड़ का सामना भाजपा के पीपी चौधरी से होगा, जो वर्तमान में केंद्रीय मंत्री हैं।

इस सूची में जातीय समीकरणों की बात करें तो सबसे ज्यादा 4 जाट उम्मीदवार हैं, इसके साथ 3 राजपूत, एक मूसलमान, एक माली, एक एसबीसी, 5 एसटी और 3 उम्मीदवार एससी वर्ग के हैं।

ये हैं कांग्रेस की पहली सूची के 19 उम्मीदवार

जयपुर – ज्योति- खंडेलवाल
सीकर- सुभाष महरिया
बीकानेर- मदन मेघवाल
बांसवाड़ा -ताराचंद भगोरा

पाली -बद्री जाखड़
जोधपुर -वैभव गहलोत
बाड़मेर -मानवेन्द्र सिंह
अलवर -जितेंद्र सिंह

करौली धौलपुर -संजय कुमार जाटव
कोटा- रामनारायण मीणा
नागौर -ज्योति मिर्धा
चूरू- रफीक मंडेलिया

भरतपुर- अभिजीत कुमार जाटव
झुंझुनू- श्रवण कुमार
जालोर -रतन देवासी

उदयपुर -रघुवीर मीणा
चितौड़गढ़- गोपाल सिंह
टोंक -सवाईमाधोपुर नमोनारायण मीणा
दौसा सविता मीणा