kisan andolan sikar ludhiyana
kisan andolan...nationaldunia

Sikar/Ludhiyana News.
कांग्रेस पार्टी द्वारा कृषकों की ऋण माफी करने के वादे के बावजूद राहत नहीं मिलने से पंजाब और राजस्थान के कृषक आंदोलन की राह पर है। पंजाब के लुधियाना और राजस्थान के सीकर में यह कृषक आंदोलन कर रहे हैं।

पंजाब के लुधियाना में बीते चार दिन से किसान कर्जमाफी के लिए राज्य की मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह सरकार से ऋणमाफी करने की मांग कर रहे हैं। इसको लेकर रेल की पटरियों पर जाम लगाया जा रहा है।

इधर, राजस्थान के सीकर में भी कृषक प्याज की खरीद समेत 11 सूत्री मांगों को लेकर सीकर जिला कलेक्ट्रेट पर बैमियादी धरने पर बैठे हुए हैं। यहां पर न केवल पुरुष किसान हैं, बल्कि महिला कृषक भी उनका साथ दे रहीं हैं।

सीकर में आंदोलन की अगुवाई कर रहे कॉमरेड अमराराम का कहना है कि महाराष्ट्र के बाद प्याज की खेती सबसे ज्यादा शेखावाटी क्षेत्र में ही होती है, लेकिन राज्य सरकार प्याज खरीद के लिए केंद्र नहीं बना पा रही है, नतीजा यह हो रहा है कि किसान को प्याज औने—पौने दामों में बेचना पड़ रहा है।

-विज्ञापन -

पंजाब में भी किसानों का कहना है कि खेती फायदे का सौदा है नहीं, उसके उपर उत्पादन की सरकारी खरीद नहीं होने से नुकसान उठाना पड़ रहा है। किसानों का कहना है कि जब राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ समेत कई राज्यों में कृषकों की ऋणमाफी हो सकती है तो फिर पंजाब में क्यों नहीं?

आपको बता दें कि पंजाब, राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तसगढ़ में कांग्रेस की सरकारें हैं। जबकि उत्तर प्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र की बीजेपी सरकारों ने भी एक निश्चित सीमा तक कर्जमाफी की है।

यह भी बता दें कि राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में चुनाव से पहले कांग्रेस ने महज 10 दिन के भीतर किसानों की सम्पूर्ण कर्जमाफी करने का वादा किया था, जो आज भी पूरा नहीं हो पाया है।

अधिक खबरों के लिए हमारी वेबसाइट www.nationaldunia.com पर विजिट करें। Facebook,Twitter पे फॉलो करें।