हैदराबाद।

1 साल से भी कम समय हुआ है और कर्नाटक में सरकार गिरने की स्थिति पैदा हो गई है। सत्तारूढ़ पार्टी JDS और कांग्रेस का गठबंधन से बनी सरकार संकट का सामना कर रही है।

जानकारी के मुताबिक दो निर्दलीय विधायकों ने सदन से इस्तीफा दे दिया है, तो दूसरी तरफ BJP ने दावा किया है कि JDS के 3 और कांग्रेस के 10 विधायक उनके संपर्क में हैं। बीजेपी 14 विधायकों के इस्तीफे करवाकर सरकार को अल्पमत में लाना चाहती है।

आपको बता दें कि कर्नाटक विधानसभा में बीजेपी के पास 104 विधायक हैं, जबकि कांग्रेस के पास 80 और JDS के पास 37 विधायक हैं। अन्य निर्दलीय विधायकों को मिलाकर JDS के नेता कुमारास्वामी के नेतृत्व में सरकार बनी हुई है।

225 विधायकों वाली कर्नाटक विधानसभा में सरकार बनाने के लिए किसी भी पार्टी के पास 113 विधायकों की जरूरत है, जबकि कांग्रेस और JDS की मिलाकर सरकार बनी हुई है जो कभी भी अल्पमत में आ सकती है।

हालांकि, वर्तमान में सत्तारूढ़ सरकार के पास पर्याप्त बहुमत है, लेकिन बताया जा रहा है कि कांग्रेस के 10 विधायक इस्तीफा देने की फिराक में हैं। सियासी संकट को देखते हुए बीजेपी ने अपने सभी विधायकों को गुरुग्राम स्थिति एक रिसॉर्ट में शिफ्ट कर दिया है।

इधर, भारतीय जनता पार्टी के नेता येदयुरप्पा ने कहा है कि जल्द ही खुशखबरी मिलने वाली है दो-तीन दिन के भीतर प्रदेश में बीजेपी की सरकार बनने जा रही है। उन्होंने आज 8:00 बजे बीजेपी विधायकों की बैठक बुलाई है।

दूसरी तरफ कांग्रेस नेता मधु साक्षी गॉड ने दावा किया है कि भारतीय जनता पार्टी के 6 विधायक उनके संपर्क में है और सरकार को कोई संकट नहीं है। दूसरी और JDS के नेता डी के स्वामी आज कांग्रेस के नेताओं से मिले और सरकार बचाने के लिए प्रयत्न करते रहे।