सपना सुहासा@नई दिल्ली।

पाकिस्तान के आतंकवादी संगठन जैश ए मोहम्मद के द्वारा गुरुवार को जम्मू कश्मीर के पुलवामा जिले में सीआरपीएफ के काफिले पर आत्मघाती हमला कर 40 जवानों के शहीद होने के बाद भारत सख्त एक्शन मोड में है।

भारत ने हमले के दूसरे ही दिन जहां पाकिस्तान से मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा छीन लिया, वहीं 1 दिन बाद एक अहम बैठक के बाद केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने ट्वीट बताया कि पाकिस्तान पर आयात की जाने वाली सभी 19 चीजों पर आयात शुल्क 200% बढ़ा दिया गया है।

पाकिस्तान के द्वारा भारत से मंगवाई जाने वाली सभी 19 वस्तुओं पर अब 200 फ़ीसदी ज्यादा टैक्स देना होगा। इससे पाकिस्तान के व्यापारियों और जनता पर बोझ बढ़ेगा।

आपको बता दें कि पाकिस्तान से भारत वर्ष 2017-2018 के मुताबिक 19 चीजों का 48.8 करोड़ डॉलर का आयात करता है, जबकि 137 वस्तुओं का 1.97 अरब डॉलर से ज्यादा का निर्यात करता है।

भारत के द्वारा कस्टम ड्यूटी बढ़ाए जाने के कारण पाकिस्तान पर खासा असर होगा, जबकि इसको लेकर भारत पर अधिक विपरीत असर पड़ने की कोई संभावना नहीं है।

भारत दुनिया भर से 400 अरब डॉलर से ज्यादा का व्यापार करता है, जबकि पाकिस्तान से करीब 2.27 अरब डॉलर का व्यापार करता है।

भारत की ओर से पाकिस्तान को टमाटर, गोभी, चीनी, केक, पेट्रोलियम आयल, कॉटन और रबर समेत कुल 137 चीजों का निर्यात करता है।

वहीं, भारत 19 चीजें पाकिस्तान से मंगवाता है, इनमें आम, अनार, सेव, अमरूद, कॉपर वेस्ट, पेट्रोलियम गैस, पोर्टलैंड सीमेंट, स्क्रैप और कॉटन यार्ड का आयात करता है।