prasar voting in jaipur

-मोहम्मद मुस्तफा शेख बने प्रसार के नये अध्यक्ष, 88 प्रतिशत रहा मतदान

जयपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा देश को बार बार चुनाव में झोंकने से रोकने के लिए एक ओर जहां नई दिल्ली में बैठक हो रही थी, वहीं राजस्थान में एक संगठन ऐसा भी था, जिसने दो कदम आगे बढ़कर अवकाश के दिन पेपरलेस प्रणाली से ई-वोटिंग कर अपनी कार्यकारिणी का चुनाव किया।

खास बात यह रही है कि अवकाश का दिन, किसी भी वोटर को जयपुर आने की बाध्यता नहीं और सबकुछ पारदर्शी तरीके से सम्पन्न हुआ।

सूचना एंव जनसम्पर्क विभाग के अधिकारियों के संगठन पब्लिक रिलेशन्स एण्ड अलाइड सर्विसेज एसोसिएशन आॅफ राजस्थान (प्रसार) की नई कार्यकारिणी का जयपुर में हुए चुनाव में गठन हुआ।

इस चुनाव के बाद एम. मुस्तफा शेख संगठन के नये अध्यक्ष निर्वाचित हुए हैं। मोतीलाल वर्मा वरिष्ठ उपाध्यक्ष, गजाधर भरत उपाध्यक्ष, महेश चन्द्र शर्मा उपाध्यक्ष (क्षेत्रीय), वीरसेन महासचिव, हरिशंकर शर्मा सचिव और आशाराम खटीक कोषाध्यक्ष निर्वाचित हुए हैं।

प्रसार की कार्यकारिणी के चुनाव में बैलेट पेपर और ईवीएम से भी दो कदम आगे बढ़कर गूगल प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करते हुए जनसम्पर्क विभाग के मुख्यालय, राज्य सरकार के विभिन्न विभागों एवं जिलों में पदस्थापित जनसम्पर्क तथा सहायक सेवाओं के अधिकारियों ने ई-मेल के माध्यम से वोट दिया।

प्रदेश में पहली बार किसी संगठन के चुनाव में ई-वोटिंग का प्रयोग किया गया। यह प्रक्रिया अत्यन्त सरल, सुविधाजनक एवं पूर्णत: गोपनीय है और इसमें वोटिंग का प्रतिशत भी काफी अधिक, 88 प्रतिशत रहा।

प्रसार के चुनाव की पूरी प्रक्रिया चुनाव अधिकारी आलोक आनंद ने आॅनलाइन कराई। इसमें चुनाव की अधिसूचना से लेकर, मतदाता सूची के प्रकाशन, विभिन्न पदों के लिए नामांकन, चुनाव के लिए प्रचार और वोटिंग सब कुछ आॅनलाइन हुआ।

सभी सदस्यों ने अपनी सुविधा के हिसाब से मोबाइल फोन, लैपटॉप अथवा कम्प्यूटर में लॉगइन कर वोटिंग की और वोटिंग पूरी होने के बाद मात्र 2 मिनट में परिणाम घोषित हो गया।

कुल सात पदों में से तीन पर निर्विरोध निर्वाचन हुआ और चार पदों के लिए मत विभाजन हुआ।

प्रसार की कार्यकारिणी के चुनाव के अवसर पर संगठन की आमसभा की बैठक भी हुई, जिसमें पूर्व अध्यक्ष सीताराम मीणा सहित पूर्ववर्ती कार्यकारिणी के पदाधिकारी एवं सदस्य उपस्थित थे।

इस दौरान ओमप्रकाश चंद्रोदय, नानगराम चंद्रोदय, संपतराम चांदोलिया, लोकेश चन्द्र शर्मा , हरदयाल जैफ, छोटूलाल जीनगर सहित जनसम्पर्क सेवा के अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

प्रसार राज्य सरकार के प्रचार तंत्र को मजबूती देने के साथ ही जनसम्पर्क सेवा कैडर के हितों की रक्षा के लिए समर्पित भाव से कार्य करेगा।