न्यूज़ एजेंसी रॉयटर के मुताबिक अमेरिका और चीन के बीच महायुद्ध की तैयारियां जोरों पर

नेशनल दुनिया, नई दिल्ली।

कोविड-19 की वैश्विक महामारी के चलते अपने करीब 70000 से अधिक लोग गांव आ चुका अमेरिका अब चीन पर चढ़ाई करने की तैयारी कर रहा है।

समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक पिछले दिनों बीजिंग सरकार को उनकी सबसे बड़ी गुप्तचर एजेंसी के द्वारा एक रिपोर्ट सौंपी गई है।

इसमें स्पष्ट तौर पर इस बात का उल्लेख किया गया है कि अमेरिका और चीन के बीच कभी भी महायुद्ध की घोषणा हो सकती है।

चीन से शुरू हुआ था कोरोनावायरस का कहर

इस गुप्त रिपोर्ट में कहा गया है कि कोविड-19 के लिए अमेरिका अब भी चीन को जिम्मेदार मानता है। उल्लेखनीय है कि कोरोनावायरस का पहला मामला चीन के वुहान शहर में आया था। उसके बाद यह वायरस दुनिया भर में फैल गया।

चीन का फैलाया हुआ है कोरोनावायरस

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप कई बार अपने बयान में कह चुके हैं कि कोरोनावायरस का जनक चीन है और चीन को इसके खतरनाक परिणाम भुगतने होंगे।

विश्व स्वास्थ्य संगठन की फंडिंग रोकी

इतना ही नहीं, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने यहां तक का है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इस मामले में अपनी निष्पक्ष भूमिका का निर्वहन नहीं किया है, इसलिए अमेरिका ने डब्ल्यूएचओ को दी जाने वाली फंडिंग बंद कर दी है।

वैश्विक तौर पर बन चुका है महागठबंधन

इस रिपोर्ट में यह भी उल्लेख किया गया है कि अमेरिका ने अब तक ब्रिटेन, जर्मनी, फ्रांस, इटली, भारत और इजराइल जैसे देशों का एक गुप्त संगठन बना लिया है, जो चीन की साम्राज्यवादी नीति के खिलाफ विश्वभर में एक लॉबी तैयार कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें :  भारत की नरेंद्र मोदी सरकार नेपाल की केपी ओली सरकार को गिराना चाहती है

भारत-पाकिस्तान के रिश्तो का भी है असर

इसके साथ ही रिपोर्ट में यह भी दावा किया गया है कि चीन पाकिस्तान आर्थिक गलियारे के चलते भी भारत के द्वारा गिलगित और बालटिस्तान को खाली करने के लिए पाकिस्तान पर जो दबाव बनाया जा रहा है, उसका संबंध अमेरिका द्वारा चीन को धमकी दिए जाने के तौर पर भी सामने आ सकता है।

असुरक्षित महसूस कर रहा है अमेरिका

चीन की उच्चतम गुप्तचर एजेंसी ने अपनी रिपोर्ट में बीजेपी सरकार को कहा है कि अमेरिका खुद को हमेशा मां शक्ति के तौर पर देखता है, लेकिन पिछले दशक में जिस तरह से चीन में आर्थिक वृद्धि की है, उसके कारण अमेरिका असुरक्षा की भावना से ग्रसित हो गया है।