नई दिल्ली

केंद्र सरकार ने कोरोनावायरस (Coronavirus) के मद्देनजर आर्थिक पैकेज की घोषणा करते हुए कहा है कि देश के प्रत्येक किसान को अगले 3 महीने तक दो-दो हज़ार की समान तीन किस्तों में पैसे दिए जाएंगे।

इसके साथ ही उज्ज्वला योजना के तहत दिए गए 8 करोड से ज्यादा गैस चुलो के साथ अगले 3 महीने तक सिलेंडर फ्री दिए जाएंगे।

20 करोड महिलाओं को ₹500 महीना

इसके साथ ही केंद्र सरकार ने कहा है कि जिन 20 करोड महिलाओं के जनधन खातों के तहत खाते खुले हुए हैं, उनके खातों में अगले 3 महीने तक सामान तीन किस्तों में 500-500 रुपये दिए जाएंगे।

भविष्य निधि का पैसा देगी सरकार

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitaraman) ने पत्रकारों से बात करते हुए बताया कि अगले 3 महीने तक देश की करीब 80 लाख संगठित क्षेत्र के कर्मचारियों का भविष्य निधि का पैसा सरकार जमा कराएगी, इसमें कंपनी का भी पैसा है।

इसके साथ ही कर्मचारियों को भविष्य निधि का non-refundable 75% पैसे में से भी रुपया निकालने की छूट दी जाएगी, यह निकासी छूट 3 महीने से कम वेतन की होगी।

3.50 करोड़ मजदूरों को 31000 करोड़

केंद्र सरकार ने कहा है कि देश में निर्माण कार्य भवन निर्माण कार्य से जुड़े हुए करीब 3.50 करोड़ मजदूरों को 31,000 करोड रुपए का राहत पैकेज दिया गया है। यह पैसा उनके खातों में ट्रांसफर किया जाएगा।

दीनदयाल योजना के तहत लोन की राशि 10 लाख से बढ़ाकर 20 लाख

सरकार ने दीनदयाल योजना के तहत स्ववित्तपोषित संस्थाओं को लोन की राशि 10 लाख से बढ़ाकर 20 लाख रुपए कर दी है।

मेडिकल टेस्टिंग उपचार और दवाओं के लिए अलग से फंड

केंद्र सरकार ने कहा है कि कोरोनावायरस (Coronavirus) से पीड़ित मरीजों की टेस्टिंग, उनके उपचार और उनकी दवाओं के लिए सभी राज्य सरकारों को जिला खनिज फंड में से रुपया देने को कहा गया है।