चीन के वुहान शहर से फैला है कोरोना वायरस।
चीन के वुहान शहर से फैला है कोरोना वायरस।

रामगोपाल जाट

कोरोना वायरस (Coronavirus) की चपेट में अब पूरी दुनिया आ चुकी है। सबसे ज्यादा करीब 5500 मौतें चीन (Chine) में हुई है। चीन (Chine) के एक शहर, वुहान से ही इस वायरस के सामने आने की सूचना मिली थी। शहर करीब दो माह से लॉक डाउन है।

अब तक इस महामारी की चपेट में 9 हजार से ज्यादा लोग आ चुके हैं, जबकि 1.50 लाख से ज्यादा लोग इसके प्रभाव में सामने आए हैं। भारत में भी अब तक 159 लोग पॉजिटिव और 3 लोगों की मौत हो चुकी है।

सबसे पहले 1720 में प्लैग…
आज से करीब 300 साल पहले, यानी 1720 में विश्व में प्लैग फैला था। इस प्लैग को ग्रेट प्लैग मार्सिले कहा जाता है, क्योंकि यह मार्सिले फ्रांस का एक शहर है, जहां पर इसकी शुरुआत हुई थी। कहा जाता है कि इसमें एक लाख से ज्यादा लोगों की जान चली गई थी।

1720 में प्लैग फैला था, जिसमें एक लाख से ज्यादा लोग मरे थे।
1720 में प्लैग फैला था, जिसमें एक लाख से ज्यादा लोग मरे थे।

फिर 1820 में कॉलेरा…
प्लैग के 100 साल बाद एशियाई देशों में कॉलेरा फैला था, जिसमें जापान के अलावा फ्रांस की खाड़ी के देश, बैंकॉक, भारत, मनीला, जावा, औमान, चीन (Chine), मॉरिसिश और सीरिया जैसे देशों में भारी तबाही मचाई थी।

1820 में कॉलेरा करीब 10 लाख लोगों की मौत का कारण बना था।
1820 में कॉलेरा करीब 10 लाख लोगों की मौत का कारण बना था।

कॉलेरा के कारण अकेले जावा में ही एक लाख से ज्यादा लोगों की मौत हुई बताई जाती है। इसके अलावा फिलिपिंस, थाईलैंड, इंडोनेशिया में भी भारी मौत हुई थी।

1920 में स्पेनिश फ्लू…
कॉलेरा के 100 साल बाद फिर से एक महामारी आई, जिसको स्पेनिश फ्लू कहा जाता है। यूं तो यह बीमारी 1918 में फैली थी, लेकिन इसके कारण मौतें 1920 में ही हुई थीं। तब इस महामारी के कारण दुनिया में करीब 5 करोड़ लोगों की मौत हो गई थी।

1920 में स्पेनिश फ्लू के कारण दुनिया में करीब 5 करोड़ लोगों की जान गई थी।
1920 में स्पेनिश फ्लू के कारण दुनिया में करीब 5 करोड़ लोगों की जान गई थी। (यह फोटो केवल सांकेतिक है।)

और 2020 में अब कोरोना वायरस (Coronavirus) का कहर….
चीन (Chine) के वुहान शहर से कोरोना वायरस (Coronavirus) की शुरुआत हुई है। अब तक इस महामारी से दुनियाभर में 9 हजार से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं।

दुनिया के 100 से देशों में यह महामारी फैल चुकी है। चीन (Chine) के अलावा इटली, ईरान, जर्मनी, अमेरिका समेत कई देशों में तबाही मच चुकी है। इटली और ईरान के कई शहर लॉक डाउन हो चुके हैं।

चीन (Chine) के वुहान शहर से फैला है कोरोना वायरस (Coronavirus)।
चीन (Chine) के वुहान शहर से फैला है कोरोना वायरस (Coronavirus)।

बता दें कि किसी भविष्यवेता ने काफी पहले ही 2020 में महामारी फैलने और इसके कारण दुनिया की आधी आबादी खत्म होने का दावा किया था। वर्ष 2008 में प्रकाशित ‘एण्ड ओफ डेज’ नाम की किताब में भी इसी तरह की बीमारी का दावा किया गया था।

उससे पहले 1981 में ‘द आइज ओफ डार्कनेश’ नामक किताब में तो यहां तक दावा किया गया था कि चीन (Chine) के वुहान से एक बीमारी शुरु होगी, जो फैंफड़ों और सांस पर अटैक कर दुनियाभर में मौतों का कहर बरपाएगी।