हनुमान बेनीवाल बने भाजपा-कांग्रेस के लिए बड़ा संकट—

8
nationaldunia
- नेशनल दुनिया पर विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें 9828999333-
dr. rajvendra chaudhary jaipur-hospital

नागौर।
राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के संयोजक हनुमान बेनीवाल अपने दमखम के कारण विधानसभा चुनाव के तीन दिन पहले भाजपा और कांग्रेस के लिए भारी संकट बन गए हैं। दोनों ही पार्टियां उनसे संपर्क साधने में जुट गई है।

बीते एक पखवाड़े से जारी चुनावी सभाओं में लगातार दोनों पार्टियों पर हमला करने वाले बेनीवाल अब चुनाव और उसके परिणाम से पहले भाजपा—कांग्रेस के लिए जबरस्त परेशानी पैदा करने लगे हैं।

ताजा चुनाव सर्वे में प्रदेश की जनता न भाजपा को बहुमत दे रही है, न ही कांग्रेस की सरकार बना रही है। ऐसे में दोनों ही दल जहां अंदरखाने बेनीवाल के लिए परेशानी पैदा कर रहे हैं, वहीं उनसे संपर्क भी शुरू हो गए हैं।

जानकारी में आया कि भाजपा—कांग्रेस को बहुमत नहीं मिलने पर बेनीवाल दोनों के लिए तारणहार बन सकते हैं। लिहाजा, दोनों ही दलों ने बेनीवाल से संपर्क करना शुरू कर दिया है।

एक दिन पहले तक हनुमान बेनीवाल को हेलिकॉप्टर को लेकर हो रही दिक्कत भी भाजपा—कांग्रेस द्वारा की गई बताई जा रही है। खुद बेनीवाल इस बात का दावा कर रहे हैं।

इधर, कांग्रेस पार्टी, जो टिकट वितरण से पहले तक 135 सीटों के साथ सरकार बना रही थी, वह अब 90 सीटों से नीचे आ गई है। भाजपा की भी हालत कुछ इसी तरह की है।

ऐसे में निर्दलीयों से संपर्क करने के लिए कांग्रेस के अहमद पटेल, गुलाम नबी आजाद और मुकुल वासनिक जुट गए हैं, तो भाजपा के ओम माथुर समेत एक दर्जन नेता भी इसी रणनीति में अपना समय लगा रहे हैं।

बताया जा रहा है कि दोनों ही दलों के द्वारा बेनीवाल के अलावा, बसपा और घनश्या​म तिवाड़ी से भी संपर्क किया गया है। नेता अपने पुराने परिचय का सहारा ले रहे हैं, वहीं संबंधों को टटोला जा रहा है।

समीकरण की बात करें तो राज्य में दोनों ही पार्टियां 90 सीटों से नीचे दिखाई दे रही है। ऐसे में बेनीवाल की पार्टी और निर्दलीय बड़ी भूमिका में होंगे।

यदि बेनीवाल की पार्टी 10 से 20 सीट तक भी जीतने में कामयाब रही, तो दोनों ही दलों के लिए वह जरूरी मजबूरी बन जाएंगे। ऐसे में सियासी संपर्क शुरू हो चुके हैं।

राजस्थान में 7 दिसंबर को 199 विधानसभा सीटों पर मतदान होना है। इसके बाद प्रदेश की इन सभी सीटों पर 11 दिसंबर को परिणाम घोषित किया जाएगा।