govt school rajasthan
govt school rajasthan

जयपुर।
राजस्थान के शिक्षा व्यवस्था को सुधारने के लिये राज्य सरकार कटिबद्ध है। इसी सिलसिले में राज्य के सरकारी स्कूलों में सुधार करने के लिये सरकार एक साल के दौरान 1500 करोड़ का निवेश कर 20 हजार से ज्यादा कक्षा कक्षों का निर्माण करने जा रही है।

हालांकि, इसकी घोषणा राज्य सरकार बजट के दौरान कर चुकी थी, लेकिन पिछले दिनों प्रदेश के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने फिर से कहा है कि राज्य सरकार ने 1500 करोड़ रुपये का बजट जारी कर दिया है।

अधिक खबरों और वीडियो के लिये आप हमारे यू ट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

गौरतलब है कि पांच साल पहले जब भाजपा सरकार सत्ता में आई थी, तब वसुंधरा राजे सरकार ने ​स्कूली शिक्षा में बड़ा सुधार किया था, जिसके कारण राजस्थान पूरे देश में सरकारी शिक्षा का दूसरा बड़ा सुधारात्मक केंद्र बन गया था।

किंतु इस बार केंद्र के मानव संसाधन मंत्रालय की ओर से जारी की गई निष्पक्ष रिपोर्ट में फिर से राजस्थान को 7वें नंबर पर पहुंचा दिया है। इसका खामियाजा यह हुआ कि पांच साल के दौरान सरकारी विद्यालयों बढ़ता हुआ पंजीकरण फिर से कम हो गया है।

जबकि भाजपा सरकार के द्वारा सरकारी स्कूलों में हर साल 2 लाख नये बच्चों को रजिस्ट्रेशन बढ़ रहा था। और इसी तरह से निजी स्कूलों में हर वर्ष 1.87 लाख से अधिक पंजीकरण कम हो रहे थे।