twitter trend gandhi nathuram godse
twitter trend gandhi nathuram godse

new delhi news

कथित तौर पर भारत के ‘राष्ट्रपिता’ मोहनदास करमचंद गांधी उर्फ ‘महात्मा गांधी’ की 150वीं जयंती पर जहां पूरी दुनिया जगह—जगह आयोजन कर विश्व शांति की बात कर रही है, वहीं ट्वीटर के टॉप ट्रेंड में ‘गांधी’ कहीं नहीं हैं, बल्कि टॉप टेन में तीसरे नंबर पर ‘गोडसे अमर रहे’ चल रहा है।

इसके बाद चौथे नंबर पर भी नाथूराम गोडसे के नाम से अंग्रेजी भाषा में लिखा ‘गोडसे’ चला। खास बात यह है कि ‘मोहनदास करमचंद गांधी’ अपनी 150वीं जयंती पर भी ट्वीटर पर टॉप टेन में भी स्थान नहीं बना पाये।

सोशल मीडिया पर गांधी के पक्ष और विपक्ष में छिडी बहस के बीच युवा मन का इस तरह से गांधी को छोड़कर ‘गोडसे’ को अपना रोल मॉडल मानना क्या संकेत देता है, यह भी हमारी सरकारों को सोचना होगा।

बहरहाल, दुनिया के टॉप टेन में ‘गोडसे अमर रहे’ और ‘गोडसे’ ने गांधी के चाहने वालों को जरूर परेशान कर दिया है। सोशल मीडिया पर चलने वाली जंग में यह भी मुद्द बन चुका है।

बता दें कि गांधी की 2 अक्टूबर 2019 को 150वीं जन्म जयंती है। ऐसे अवसर पर केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार और राज्य की सरकारों ने गांधी सप्ताह मनाने का फैसला किया है, जो 9 अक्टूबर तक चलेगा।

किंतु जिस तरह से युवाओं ने गांधी को दरकिनार कर सोशल मीडिया पर गोडसे को तवज्जो दी है, उससे साफ होता है कि आज के यूथ को अहिंसा नहीं, बल्कि राष्ट्रवाद और राष्ट्रीय विचार ज्यादा प्रभावित कर रहा है।