32 C
Jaipur
मंगलवार, सितम्बर 22, 2020

पीएम नरेन्द्र मोदी ने किया पत्रिका गेट (गेटवे ऑफ राजस्थान) का लोकार्पण

- Advertisement -
- Advertisement -

-सम्वाद उपनिषद और अक्षर यात्रा ग्रंथों का भी विमोचन किया
-स्थानीय उत्पादों के साथ भारत की आवाज भी हो रही है ग्लोबल – मोदी
-देशवासी स्वस्थ रहें और अर्थव्यवस्था को भी गति मिले यही प्राथमिकता
-लेखक व साहित्यकारों को पथ प्रदर्शक बताया, लोकतंत्र भी इसीलिए हुआ है मजबूत।

जयपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि जब आज हर अंतरराष्ट्रीय मंचों पर भारत की उपस्थिति है तो मीडिया को भी ग्लोबल होने की जरूरत है।

पीएम ने मंगलवार को एक भव्य वर्चुअल समारोह में  जयपुर के जवाहर लाल नेहरू मार्ग पर बने पत्रिका गेट (गेटवे ऑफ राजस्थान) का लोकार्पण और पत्रिका समूह के प्रधान संपादक गुलाब कोठारी के ग्रंथ सम्वाद उपनिषद व अक्षर यात्रा का विमोचन किया।  

प्रधानमंत्री ने आत्मनिर्भर भारत अभियान की चर्चा करते हुए कहा कि भारत के स्थानीय उत्पाद तो ग्लोबल हो ही रहे हैं भारत की आवाज भी ग्लोबल हो रही है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि दुनिया भारत को अब ज्यादा ध्यान से सुनती है। उन्होंने कहा कि समय की मांग यह है कि हमारे अखबारों की और पत्रिकाओं की ग्लोबल प्रतिष्ठा बने और डिजिटल युग में हम इसी तकनीक से पूरी दुनिया में पहुंचे।

हमारे देशवासी भी स्वस्थ रहें, और अर्थव्यवस्था को भी गति मिले ये आज देश की प्राथमिकता है। अक्षर यात्रा ग्रंथ के विमोचन के मौके पर पीएम ने कोरोना के खिलाफ लड़ाई को जल्द ही जीतने का भरोसा दिलाते हुए कहा कि देश की यात्रा भी अक्षर यात्रा बनेगी।

समारोह के विशिष्ट अतिथि राज्यपाल कलराज मिश्र व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत थे। प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में इस बात पर खुशी जाहिर की कि पत्रिका समूह ने अपने संस्थापक कर्पूरचन्द्र कुलिश की स्मृति में अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार देना शुरू किया है।

ये प्रयास वैश्विक मीडिया मंच पर भारत को नई पहचान दिलाएंगे। पीएम ने कहा कि दुनिया में जो अलग अलग  दिये साहित्य पुरस्कार दिए जाते हैं, भारत की संस्थाएं भी वैसे ही पुरस्कार दें यह आज समय की मांग है।

मीडिया की लोकतंत्र में अहम भूमिका को रेखांकित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि महामारी के इस दौर में कोरोना के खिलाफ जागरूकता अभियान में भी भारतीय मीडिया ने जनता की अपूर्व सेवा की है।  

पीएम नेे कहा कि सरकार के कार्यों की विवेचना के साथ सरकारी योजनाओं में जमीनी स्तर की खामियों को उजागर करना और उसकी आलोचना करना हमारी मीडिया बखूबी करता रहा है।

कई बार ऐसे मौके भी आते हैं जब मीडिया की आलोचना भी होती है। खास तौर से सोशल मीडिया के दौर में तो ये और स्वाभाविक हो गया है।

लेकिन, आलोचना से सीखना भी हम सबके लिए उतना ही स्वाभाविक है। इसीलिए ही आज हमारा लोकतन्त्र इतना मजबूत हुआ है।

पत्रिका गेट (गेटवे ऑफ राजस्थान) व विमोचित होने वाले ग्रंथों के बारे में पीएम ने कहा कि  जिस तरह आज हम अपनी विरासत, अपने विज्ञान, अपनी संस्कृति और अपने सामथ्र्य को लेकर आगे बढ रहे हैं और उसे स्वीकार कर रहे हैं उसी आत्मविश्वास को हमें आगे बढ़ाना है।

कोरोना काल में पत्रिका समूह की ओर से किए जा रहे जनजागरुकता कार्यक्रमों की चर्चा करते हुए मोदी ने कहा कि इस अभियान को अभी और तेज करने की जरूरत है।
 

लेखक, साहित्यकार पथप्रदर्शक की तरह
पीएम मोदी ने कहा कि किसी भी समाज में उसका प्रबुद्ध वर्ग, समाज के लेखक या साहित्यकार पथ प्रदर्शक की तरह होते हैं। स्कूली शिक्षा तो खत्म हो जाती है, लेकिन हमारे सीखने की प्रक्रिया पूरी उम्र चलती है।

आज के दौर में ये और ज्यादा जरूरी है कि हमारी नई पीढ़ी गंभीर ज्ञान से दूर न हो जाए। हमें अपने घरों में एक कोना पुस्तकों के लिए अवश्य बनाना चाहिए।

उपनिषदों का ज्ञान व वेदों का चिंतन केवल आध्यात्मिक और दार्शनिक आकर्षण का ही क्षेत्र नहीं है, वेद और वेदांत में सृष्टि व विज्ञान का भी दर्शन है।

कार्यक्रम में गुलाब कोठारी द्वारा रचित जिन दो ग्रंथों का विमोचन हुआ उनमें पहला सम्वाद उपनिषद् है। यह उपनिषद् वैदिक परंपरा के रूप में नई पीढ़ी तक उनकी विज्ञान-भाषा शैली में उपलब्ध है।

दूसरे ग्रंथ अक्षर यात्राा में वर्णमाला के संपूर्ण परिचय के साथ स्वर व्यंजनों के स्वरूप व प्रत्येक अक्षर का अर्थ भी सरल शैली में बताया गया है।

राजस्थान के एकीकृत स्वरूप का प्रतिनिधि स्मारक
इस लोकार्पण के साथ ही राजस्थान के सभी इलाकों के वास्तुशिल्प व सांस्कृतिक विरासत को प्रदर्शित करते हुए बनाए गए इस भव्य गेट के रूप में पर्यटकों के लिए नया आकर्षण जुड़ गया।

पत्रिका समूह ने जयपुर विकास प्राधिकरण की मिशन अनुपम योजना के तहत पत्रिका गेट का निर्माण कराया है। जयपुर के सबसे व्यस्ततम जवाहरलाल नेहरू मार्ग स्थित जवाहर सर्कल पर बना यह गेट बरबस ही लोगों का ध्यान खींच लेता है।

पत्रिका गेट राजस्थान के एकीकृत स्वरूप का प्रतिनिधि स्मारक है जो प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों की संस्कृति को दर्शाता है। इसे गेटवे आफ राजस्थान भी कहा जाने लगा है।

राजस्थान की तस्वीर दिखाएगा पत्रिका गेट- सीएम गहलोत
इस अवसर पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि मुझे खुशी है कि पत्रिका गेट का लोकार्पण और गुलाब कोठारी के दो ग्रंथों का विमोचन प्रधानमंत्री के सान्निध्य में हो रहा है। यह गौरव की बात है।

सीएम गहलोत ने कहा कि कर्पूर चंद कुलिश के समय से ही राजस्थान पत्रिका सामाजिक सरोकार निभाता आया है। यह पत्रकारिता में अपने आप में ऐसा संदेश है जिसका अनुसरण सभी को करना चाहिए।

पत्रिका ने जेडीए की मंजूरी के बाद जिस रुचि से गेट बनाया गया है, वो प्रदेश में आने वाले पर्यटकों को राजस्थान की तस्वीर दिखाएगा।

मीडिया सेतु बनने के बजाय बन गया चौथा पाया — गुलाब कोठारी
समारोह की अध्यक्षता करते हुए पत्रिका समूह के प्रधान संपादक गुलाब कोठारी ने कहा कि आज मीडिया एक महत्वपूर्ण इकाई है।

लेकिन वह सरकार और जनता के बीच सेतु बनने के बजाए चौथा पाया बन गया है। कोठारी ने कहा कि राजस्थान पत्रिका कभी चौथा पाया नहीं बनेगा।

उन्होंने पुरातन ज्ञान को नूतन स्वरूप में लाकर नई पीढ़ी के साामने लाने की जरूरत बताई और कहा कि पत्रिका इस दिशा में सतत प्रयासरत है।

कोठारी ने कहा कि श्रद्धेय कर्पूर चन्द्र कुलिश ने 1956 में जब जब इस अखबार की नींव रखी, तब जिन लक्ष्यों और उददेश्यों को सामने रखा, आज भी वे उन्हें अक्षुण बनाए हुए हैं, चाहे वे निर्भीकता, निष्पक्षकता या सामाजिक समरसता के हों।

- Advertisement -
पीएम नरेन्द्र मोदी ने किया पत्रिका गेट (गेटवे ऑफ राजस्थान) का लोकार्पण 3
Ram Gopal Jathttps://nationaldunia.com
नेशनल दुनिआ संपादक .

Latest news

विराट भईया से काफी कुछ सीखा : देवदूत पडिकल

दुबई, 22 सितंबर (आईएएनएस)। सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर की जीत में अहम रोल निभाने वाले बाएं हाथ के बल्लेबाज देवदूत पडिकल...
- Advertisement -

दिल्ली हिंसा चार्जशीट में खुलासा : विरोध प्रदर्शन के प्रबंधन के लिए 1 करोड़ रुपये खर्च किए गए

नई दिल्ली, 22 सितम्बर (आईएएनएस)। दिल्ली हिंसा मामले में कथित साजिश के सिलसिले में दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल द्वारा हाल ही में दायर...

महिला क्रिकेट : इंग्लैंड ने पहले टी-20 में विंडीज को हराया

लंदन, 22 सितंबर (आईएएनएस)। टैमी बेयुमोंट के अर्धशतक की बदौलत इंग्लैंड महिला क्रिकेट टीम ने डबीर्शायर क्रिकेट ग्राउंड पर खेले गए पहले टी-20 मैच...

चहल ने हमारे लिए मैच बदला : विराट कोहली

दुबई, 22 सितंबर (आईएएनएस)। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के कप्तान विराट कोहली ने आईपीएल-13 के अपने पहले मैच में सनराइजर्स हैदराबाद को मात देने के...

Related news

सचिन पायलट को फंसाने चले थे, अशोक गहलोत खुद आये लपेटे में

भोपाल/जयपुर। मध्य प्रदेश की 28 सीटों पर होने वाले उपचुनाव को लेकर राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और मध्य प्रदेश के पूर्व...

प्रधान पिंकी चौधरी की अशोक को छोड़ नए प्रेमी के साथ भागने की अफवाह?

बाड़मेर। जिले के समदड़ी पंचायत समिति क्षेत्र से प्रधान पिंकी चौधरी के 1 महीने पहले अपने प्रेमी अशोक चौधरी के साथ भागने...

आईपीएल-13 : कोहली की बेंगलोर के सामने वार्नर की सनराइजर्स

दुबई, 21 सितंबर (आईएएनएस/ग्लोफैंस)। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 13वें सीजन में सोमवार को दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर का सामना...

भारत में 18 से 24 वर्ष की 37% महिलाएं रखती हैं लंबे समय तक सैक्स सम्बंध

-भारत में 19% महिलाओं को स्मार्टफोन पर रहती हैं पार्टनर की तलाश, देश की 62% महिलाएं कर रहीं ये काम।
- Advertisement -