डॉ. सतीश पूनिया देश के सबसे असरदार विधायकों की श्रेणी में शामिल

जयपुर। द फेम इंडिया-एशिया पोस्ट के ’50 उम्दा विधायक’ सर्वे-2020 में भाजपा प्रदेशाध्यक्ष डॉ. सतीश पूनिया को देश के सबसे असरदार विधायक की श्रेणी में शामिल किया गया है।

पूनिया देश के एकमात्र ऐसे विधायक हैं, जिन्हें इस श्रेणी में शामिल किया गया है। इस श्रेणी में शामिल होने के बाद भाजपा कार्यकर्ता पूनिया को सोश्यल मीडिया और फोन के माध्यम से बधाई दे रहे हैं।

सर्वे मे विधायको की लोकप्रियता, कार्यशैली, प्रतिबद्धता, सामाजिक सरोकार, प्रभाव, जनता से जुड़ाव, मिलनसार और शालीन व्यक्तित्व, जनहित के कार्य, सामाजिक छवि, शून्यकाल, प्रश्नकाल एवं ध्यानाकर्षण प्रस्ताव, विशेष उल्लेख प्रस्ताव, प्रस्तुत विधेयक, बहस, विधानसभा में उपस्थिति, विधायक निधि के खर्च आदि की विश्लेषण रिपोर्ट के आधार शामिल किया जाता है।


समाज के लिएस बेहतर काम करने वाले विधायकों को प्रोत्साहित करने के लिए फेम इंडिया-एशिया पोस्ट ने देशभर के विधायकों के बारे में सर्वे कराया है और उम्दा 50 विधायकों को प्रकाशित करने का निर्णय लिया है।

सर्वे में कुल 3958 विधायकों का सर्वे हृुआ, जिसमें 50 विभिन्न श्रेणियों को निर्धारित किया गया है। ये सर्वे मुख्यत: स्टेक होल्ड, ऑनलाइन और डाटा एनालिसिस पर आधारित है।

विधायकों का लेखा-जोखा, उनके द्वारा प्रस्तुत प्रस्तावों, विधेयकों और उनकी सदन में बहस में भागीदारी आदि का गहन अध्ययन कर सूची तैयार की गई।

विधानसभा में उपलब्ध डाटा, आमजन की राय, मीडिया रिपोट्र्स, सोश्यल मीडिया पर सक्रियता सहित विभिन्न क्षेत्रों के प्रबुद्ध लोगों की राय को भी सर्वे में शामिल किया गया।

यह भी पढ़ें :  मैं झोटवाड़ा वासियों के मान-सम्मान में कमी नहीं आने दूंगा: कटारिया