PM-Kisan-Pension-Scheme-Registration
PM-Kisan-Pension-Scheme-Registration

—किसानों पर पेंशन की किस्त के बोझ को कम करने की तैयारी में सरकार
jaipur
किसानों को पेंशन के तौर पर मिलने वाले पैसे की किस्त का अब किसानों को भुगतान नहीं करना होगा, केंद्र सरकार खुद ही उसका भुगतान करेगी।

हालांकि, यह पैसा कृषकों को मिलने वाली प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत दिए जा रहे है 6000 रुपये सालाना में से ही कटेगा।

केंद्र सरकार से मिली जानकारी के अनुसार मोदी सरकार ने इसका प्रस्ताव तैयार कर लिया है और लगभगत 2 माह बाद इसको लागू भी कर दिया जाएगा।

इस योजना के तहत औसत उम्र के अनुसार किसान निधि के वार्षिक मदद राशि में से ही रुपये काटे जाएंगे। जैसे 29 साल की उम्र वाले किसान को अभी 1200 रुपये वर्ष के हिसाब से देने होते।

यह रुपया उसका देना नहीं होग, बल्कि उसे प्रधानमंत्री किसान निधि योजना के तहत मिलने वाले वार्षिक 6000 रुपयों में से ही काटा जाएगा।

देश के लगभग 14 करोड़ किसानों को पीएम किसान योजना का लाभ मिलना है। इसके में से लगभगत 3.11 करोड़ कृषकों को लाभ के दायरे में लाया जा चुका है।

इसके अलावा लगभग 80 लाख किसानों को इस माह जांच कर योजना में शामिल किया जाएगा। राजस्थान से भी लगभग 15 लाख से अधिक किसानों को योजना की पहली किस्त मिल गई है।

किसान पेंश योजना के तहत किसानों को 60 साल की उम्र होने पर 3000 रुपये वार्षिक देने की घोषणा की जा चुकी है। सरकार इस योजना को अगस्त तक लांच कर सकती है।

इन दोनों योजनाओं को एक साथ जोड़ने के लिए कृषि मंत्रालय कृषकों के बैंक खाते लिंक करने की योजना पर काम कर रहा है, जो जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा।