hanuman beniwal jyoti mirdha

नागौर।
देश में आज सभी 7 चरण के मतदान की वोटिंग का कार्य पूर्ण हो गया। इसके साथ ही टीवी चैनल्स को भी एग्जिट पोल जारी करने की अनुमति मिल गई है। पूरे देश में टीवी चैनल्स द्वारा एग्जिट पोल जारी किए जा रहे हैं।

इससे पहले 2014 में भी टीवी चैनल्स ने अपने एग्जिट पोल में भाजपा को सत्ता से दूर बिठा दिया था। हालांकि 190 सीट पर जीत के साथ सबसे बड़ा दल बताया गया था, लेकिन असलियत में उलट हुआ और नरेंद्र मोदी की अगुवाई में बीजेपी ने 283 सीटों पर कब्जा किया। एनडीए ने 336 सीट जीती थीं।

2014 में पहली बार पूर्ण बहुमत की सरकार बनाने वाले बीजेपी और मोदी को इस बार फिर से सत्ता मिलने का सुख बताया जा रहा है, लेकिन तकरीबन टीवी चैनल्स ने शायद इस बार कुछ ज्यादा ही नतीजे चौंकाने वाले दिए हैं।

टीवी चैनल्स जैसे ही एग्जिट पोल की अनुमति मिली तो टेलीविजन में एग्जिट पोल की रिपोर्टिंग के अलावा कुछ नजर नहीं आ रहा है। देश और प्रदेश के एग्जिट पोल में भाजपा को पूर्ण बहुमत से सरकार बनते हुए दिखाया गया है।

राजस्थान में भी भाजपा को अधिकांश टीवी चैनल 22 से सभी 25 सीट जीतने का दावा कर रहे हैं। राज्य की जोधपुर, बाड़मेर और अलवर भी भाजपा के खाते में दिखाई जा रही है। जोधपुर में अशोक गहलोत के बेटे के सहारे उनकी साख दांव पर है।

जबकि सबसे हॉट सीट बनी एनडीए उम्मीदवार हनुमान बेनीवाल और कांग्रेस की ज्योति मिर्धा के बीच भी आरएसएस की मेहनत का परिणाम सामने आने की बात कही गई है। बताया जा रहा है कि यहां पर बेनीवाल करीब एक से डेढ़ लाख वोटों से जीत सकते हैं।

जयपुर शहर और जयपुर ग्रामीण की सीट भी भाजपा के कब्जे में रहने का अनुमान है। इससे पहले फलौदी के सट्टा मार्केट ने भी इसी तरह के अनुमान लगाए थे। परिणाम 23 मई को आएगा।