election commision
election commision india

नई दिल्ली।

देश में होने वाले आम चुनाव का ऐलान कर दिया गया है। पूरे भारत में 7 चरणों में चुनाव होगा। चुनाव आयोग ने अब से कुछ ही देर पहले इसकी घोषणा की है।

पहले चरण के लिए मतदान 11 अप्रैल को होगा। दूसरा चरण 18 अप्रैल को। तीसरे चरण का मतदान 23 अप्रैल को। चौथे चरण का मतदान 29 अप्रैल को। पांचवें चरण का मतदान 6 मई को। छठे चरण का मतदान 12 मई को, और साथ में चरण के लिए मतदान 19 मई को होगा।

पूरे देश में वोटों की गिनती 23 मई को एक साथ की जाएगी। भारत के मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने पत्रकारों से बात करते हुए यह जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि 2019 के आम चुनाव के लिए मतदाताओं की तादाद बढ़कर करीब 90 करोड हो गई है। लोकसभा चुनाव की तैयारियों के लिए पर्याप्त समय दिया गया है। सभी राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों में बैठकें हो रही है।

आपको बता दें कि साल 2014 का आम चुनाव 9 चरणों में पूरा हुआ था और वोटों की गिनती 16 मई को की गई थी।

7 चरणों में चुनाव, 23 मई को आएगा परिणाम, पढ़िए पूरी खबर- 1

उन चुनाव के नतीजों में भारतीय जनता पार्टी कि एनडीए को 336 सीटों जीत हासिल हुई थी, जबकि अकेली बीजेपी को 282 सीटों पर जीत दर्ज की गई थी।

पूरी यूपीए को 60 सीटें मिली थी, और कांग्रेस के खाते में केवल 44 सीटें आई थीं। दूसरे सभी क्षेत्रीय दलों को मिलाकर 147 सीटों पर जीत हासिल हुई थी।

7 चरणों में चुनाव, 23 मई को आएगा परिणाम, पढ़िए पूरी खबर- 2

यह चुनाव के चरण

-पहला चरण 11 अप्रैल को

-दूसरा चरण 18 अप्रैल को

-तीसरा चरण 23 अप्रैल को

-चौथा चरण 29 अप्रैल को

-पांचवां चरण 6 मई को

-छठा चरण 12 मई को

-सातवां चरण 19 मई को होगा।

चुनाव के लिए समय सारणी इस प्रकार रहेगी

-देशभर में 7 चरणों में लोकसभा चुनाव होंगे।
-इस बार लोकसभा चुनाव में 90 करोड़ मतदाता करेंगे वोट।
-पिछले चुनाव के मुकाबले इस बार 8 करोड़ 43 लाख मतदाता बढे।
-10 लाख केंद्रों पर होगा मतदान।
-23 मई को होगी मतगणना।

7 चरणों में चुनाव, 23 मई को आएगा परिणाम, पढ़िए पूरी खबर- 3

जम्मू कश्मीर में नहीं होंगे विधानसभा चुनाव

निर्वाचन आयोग ने कहा है कि इन लोक सभा चुनाव के साथ ही 4 राज्यों में भी विधानसभा चुनाव होंगे, लेकिन फिलहाल जम्मू कश्मीर में विधानसभा चुनाव नहीं करवाए जाएंगे।

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने बताया है कि इस बार ईवीएम (EVM) के साथ देश के सभी 10 लाख बूथों पर वीवीपीएटी (VVPAT) का इस्तेमाल भी किया जाएगा।

चुनाव सुबह 10:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक होगा। इस दौरान लाउडस्पीकर के इस्तेमाल पर रोक रहेगी। चुनाव होने तक 48 घंटे तक कोई लाउडस्पीकर नहीं बजाया जाएगा।

साथ ही ईवीएम मशीन ले जाने वाली पोलिंग पार्टी की गाड़ियों पर जीपीएस सिस्टम लगाया जाएगा। चुनाव की पूरी प्रक्रिया की वीडियो ग्राफी की जाएगी। लोकसभा चुनाव के लिए आयोग ने 1950 नंबर का हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है।

सोशल मीडिया के द्वारा किए जाने वाले दुष्प्रचार से बचने के लिए चुनाव आयोग ने इस माध्यम पर कड़ी निगरानी रखने का फैसला किया है। तमाम सोशल मीडिया अकाउंट की जानकारी भी चुनाव आयोग कंपनियों से लेगा।

7 चरणों में चुनाव, 23 मई को आएगा परिणाम, पढ़िए पूरी खबर- 4

इन राज्यों में भी होंगे विधानसभा चुनाव

लोकसभा चुनाव के साथ जिन चार राज्य में विधानसभा चुनाव होने हैं, उनमें आंध्र प्रदेश और उड़ीसा प्रमुख है। जम्मू कश्मीर में फिलहाल विधानसभा चुनाव नहीं करवाए जाएंगे।

चुनाव आयोग द्वारा मतदान की घोषणा करने के साथ ही भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चुनाव आयोग को शुभकामनाएं दी है। उन्होंने नव मतदाताओं को भी शुभकामनाएं दी हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने सभी राजनीतिक दलों को भी शुभकामनाएं दी है।

पहला चरण 91 सीट पर 11 अप्रेल को मतदान होगा। दूसरे चरण में 97 सीटों पर 18 अप्रेल को चुनाव होंगे। तीसरे चरण में 115 सीटों पर 23 अप्रेल को मतदान होगा। चौथे चरण 71 सीटों पर 29 अप्रेल को चुनाव होंगे।

पांचवें चरण में 7 राज्य में 59 सीटों पर 19 मई को चुनाव होंगे। छठे चरण में 7 राज्य में कुल 60 सीटों पर चुनाव होंगे। सातवें चरण के 8 राज्यों में 59 सीटों पर चुनाव होंगे। 22 राज्यों में चुनाव एक चरण में होंगे। दिल्ली में 12 मई को चुनाव होंगे।

दिल्ली में पूरा मतदान एक ही चरण में होगा। यूपी में 7 चरणों में मतदान होगा। बिहार में सात चरण में मतदान किया जाएगा। पश्चिम बंगाल में सात चरण में मतदान होगा। जम्मू कश्मीर में पांच चरण में मतदान होंगे।

झारखंड मध्य प्रदेश में दो चरण में मतदान होंगे। ओडिशा, महाराष्ट्र में 4 चरण में मतदान होगा। छत्तीसगढ़ में दो चरण में मतदान होंगे। आंध्र प्रदेश, अरुणाचल में एक चरण में मतदान होगा। राजस्थान में दो चरण में चुनाव होंगे। कर्नाटक, मणिपुर, त्रिपुरा में दो चरण में चुनाव होंगे।

अधिक खबरों के लिए हमारी वेबसाइट www.nationaldunia.com पर विजिट करें।