tube well con action

-डिग्गी रोड़ के रातल्या गांव का मामला, पीएचडी विभाग व बिजली के सहायक अभियंता कर रहे अनसुनी

जयपुर।
डिग्गी रोड़ के रातल्या गांव में घरेलू ट्रासफार्मर के पोल से तार लगाकर बिजली चोरी कर सरकारी ट्यूबवेल को निजी अधिकार मे लेने का मामला सामने आया है।

डिग्गी मालपुरा रोड़ स्थित रातल्या गांव मे 2016 में पेयजल विभाग द्वारा सार्वजनिक हित के लिए ट्यूबवेल खुदवाया गया था और बिजली विभाग के सहयोग से ट्यूबवेल को चलाने के लिए 5 कनेक्शन का ट्रासफार्मर लगावा गया था।

जिसके द्वारा कुछ माह तक ग्रामीणों ने पेयजल का उपयोग कर 25000 का बिजली के बिल का भुगतान किया गया, परन्तु जब सरकारी ट्यूबवेल के पास ग्रामीणों द्वारा गांव मे बिजली कम आने के कारण विधुत विभाग के सहयोग से 12 घरों के लिए सरकारी ट्यूबवेल के पास ही अलग से घरेलू ट्रासफार्मर रखवा दिया।

एईएन-जेईएन टरका रहे हैं
गांव वालों का आरोप है कि जिसका फायदा उठाकर स्थानीय निवासी रामेशवर प्रसाद तिवाडी द्वारा सार्वजनिक हित के ट्रासफार्मर से तार लगाकर सरकारी ट्यूबवेल को अपने अधिकार मे कर लिया गया।

स्थानीय निवासियों ने सार्वजिनक हित मे लगाए गए विधुत विभाग के ट्रासफार्मर मे तार लगाकर चोरी करने की शिकायत लिखित और मौखिक रूप से विधुत विभाग के सांगानेर में स्थित ग्रामीण कार्यालय में सहायक अभीयंता व कनिष्ठ अभियंता दी गई, लेकिन इसके बाबजूद भी कोई कार्यवाही नहीं हुई। गांव वासियों का कहना है कि विधुत विभाग द्वारा मामले को टालमटोल कर दिया गया।

संपर्क पोर्टल भी नाकाम
कई बार राजस्थान सम्पर्क पोर्टल पर शिकायत करने के बाद भी कार्यवाही नहीं हुई। ऐसे मे अब स्थानीय निवासियों द्वारा मुख्यमंत्री कार्यालय को पत्र लिखकर कार्यवाही करने की मांग की है।।

दो साल से नकारा पड़ा हुआ है सरकारी ट्यूबवेल का ट्रासफार्मर

विधुत विभाग को सूचना देने के बाद भी कोई कार्यवाही नहीं हुई और ट्यूबवेल के लिए लगाये हुए ट्रासफार्मर और उसका मीटर कोई उपयोग मे नहीं आ रहा है, क्योंकि ट्यूबवेल को सावर्जनिक हित के लिए लगाए गए ट्रासफार्मर मे से सीधे तार लगाकर चलाया जा रहा है।

पेयजल की समस्या
ट्यूबवेल को अपने अधिकार मे लेने के बाद ग्रामीणों के सामने पीने के पानी की समस्या आने लगी है। अब ग्रामीणों द्वारा पानी के प्राइवेट टैंक मंगवाकर उपयोग किया जा रहा है।

अधिक खबरों के लिए हमारी वेबसाइट www.nationaldunia.com पर विजिट करें। Facebook,Twitter पे फॉलो करें।