जयपुर।

राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष सीपी जोशी विधानसभा अध्यक्ष के अध्यक्ष होंगे। उनके नाम को लेकर कांग्रेस आलाकमान ने मुहर लगा दी है। सीपी जोशी राजस्थान कांग्रेस के अध्यक्ष और केंद्रीय मंत्री भी रह चुके हैं।

इसके अलावा जयपुर शहर के पूर्व सांसद और किशनपोल से विधायक महेश जोशी को सरकारी मुख्य सचेतक बनाया गया है। नागौर के नावां से दूसरी बार विधायक चुने गए राजस्थान विवि के पूर्व अध्यक्ष महेंद्र चौधरी को सरकारी उपमुख्य सचेतक बनाया गया है।

जानकारी के अनुसार कांग्रेस हाईकमान ने इसकी मंजूरी दे दी है। उल्लेखनीय है कि राजस्थान में 15वीं विधानसभा का कल से पहला सत्र शुरू होने जा रहा है।

प्रोटेम स्पीकर के रूप में पूर्व गृहमंत्री गुलाबचंद कटारिया ने आज राजस्थान विधानसभा के सभी विधायकों को पद की शपथ दिलवाई है। राजस्थान सरकार के द्वारा हाल ही में लिए गए कर्ज माफी समेत तमाम निर्णयों के लिए सरकार के पास बजट नहीं है, इसलिए करीब तीन चार दिन के लिए यह सत्र आहूत किया गया है।

विधानसभा अध्यक्ष के रूप में सीपी जोशी की यह पहली पारी है। 2008 से 2013 तक की कांग्रेस सरकार ने विधानसभा अध्यक्ष दीपेंद्र सिंह शेखावत रहे थे। हालांकि विधानसभा में भी सदस्य हैं, लेकिन उनको मंत्री भी नहीं बनाया गया है, वह केवल विधायक के रुप में विधानसभा में ही मौजूद रहेंगे।

गौरतलब यह है कि सीपी जोशी वर्तमान में राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष हैं। बीते 1 साल के दौरान उनके विवादों के बाद कार्यकाल में आरसीए को एक बार सस्पेंड किया जा चुका है, जबकि हाल ही में सरकार के गठन के बाद उनको फिर से अध्यक्ष पद पर बहाल किया गया था।

निवर्तमान राजस्थान विधानसभा के अध्यक्ष कैलाश चंद्र मेघवाल के द्वारा 3 दिन पहले विधानसभा सत्र आहूत नहीं करने की धमकी देकर विवाद खड़ा कर दिया गया था, लेकिन राज्यपाल के द्वारा अधिसूचना जारी करके उसका पटाक्षेप कर दिया गया।