जयपुर।

दिसंबर में हुए राजस्थान विधानसभा के चुनाव में कांग्रेस पार्टी ने 5 साल बाद सत्ता प्राप्त करते हुए 100 सीटों पर जीत दर्ज की थी।

उनमें से 99 सीट 7 दिसंबर को हुए चुनाव के दौरान, और एक सीट बाद में हुए चुनाव में जीतकर बहुमत हासिल किया था।

इस जीत को कांग्रेस पार्टी लोकसभा में भी दौरा आना चाहती है, जिसके लिए पार्टी ने कमर कस ली है।

-विज्ञापन -

पार्टी इसी महीने की अंतिम तारीख तक पार्टी राजस्थान की सभी 25 सीटों से संभावित उम्मीदवारों का पैनल बनाकर आलाकमान के पास नई दिल्ली भेज देगी।

संभावना जताई जा रही है कि कांग्रेस पार्टी मार्च के महीने में राजस्थान के अपने सभी 25 उम्मीदवारों के नाम तय कर देगी।

इस दौरान यह भी सामने आया है कि पार्टी राजस्थान में विधानसभा चुनाव की तर्ज पर ही लोकसभा चुनाव में भी गठबंधन करेगी।

पार्टी की विधानसभा चुनाव में 3 फ़ीसदी वोट हासिल कर 3 उम्मीदवार जिताने वाली राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के संयोजक हनुमान बेनीवाल पर नजर है।

इसके साथ ही पहली बार विधानसभा चुनाव में भाग्य आजमाते हुए 2 सीटों पर जीत जीत दर्ज करने वाली भारतीय ट्राइबल पार्टी को साधना के लिए भी काग्रेस पार्टी प्रयासरत है।

बताया जा रहा है कि डूंगरपुर और बांसवाड़ा के अलावा आदिवासी इलाकों में भारतीय ट्राइबल पार्टी के साथ गठबंधन करके कांग्रेस पार्टी राजस्थान में ज्यादा से ज्यादा सीटें जीतना चाहती है।

पार्टी का दावा है कि लोकसभा चुनाव के दौरान भी विधानसभा चुनाव की तरह राजस्थान की जनता उसके साथ रहेगी और सभी 25 सीटों पर जीत हासिल कर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को प्रधानमंत्री बनाया जाएगा।

हालांकि, अभी तक न तो कांग्रेस पार्टी की तरफ से और नही राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के संयोजक हनुमान बेनीवाल की तरफ से गठबंधन को लेकर कोई बयान दिया गया है।

लेकिन पार्टी सूत्रों का दावा है कि हनुमान बेनीवाल के साथ दो या तीन सीटों पर गठन किया जा सकता है, जबकि भारतीय ट्राइबल पार्टी के साथ एक सीट पर गठबंधन करने के लिए कांग्रेस पार्टी प्रयास कर रही है।

दूसरी तरफ भारतीय जनता पार्टी बिना किसी दल के साथ गठबंधन किये प्रदेश की सभी 25 सीटों को जीतने का दावा कर रही है।

लेकिन पार्टी सूत्र कहते हैं कि भाजपा प्रदेश की कम से कम 22 सीटों पर फिर से जीत दर्ज करेगी, पीएम मोदी ने नेतृत्व में एक बार से बहुमत वाली सरकार बनाई जाएगी।

अधिक खबरों के लिए हमारी वेबसाइट www.nationaldunia.com पर विजिट करें। Facebook,Twitter पे फॉलो करें।