congress mainifesto 2019
congress mainifesto 2019

नई दिल्ली।
कांग्रेस पार्टी ने आज अपना घोषणा पत्र (Congress Manifesto 2019) जारी कर दिया। जिसमें किसानों के लिए भी वादे किए गए हैं। देश भर के किसानों के लिए वादा किया है कि 2 लाख रुपए तक के ऋण माफ किया जााएगा।

कांग्रेस ने वादा किया है कि रैल बजट की तरह ही अलग से किसान बजट बनाया जाएगा। हालांकि, रैल बजट पीए मोदी सरकार द्वारा सत्ता में आते ही खत्म किया जा चुका है, लेकिन कांग्रेस ने किसान बजट का वादा किया है।

इससे पहले तीन राज्यों में कांग्रेस ने विधानसभा चुनाव से पहले किसानों का सम्पूर्ण कर्जा माफ करने का वादा किया था, जो आज 104 दिन बाद भी अधूरा ही है। राज्यों के किसानों को आज भी कर्जमाफी का इंतजार है।

इन राज्यों में चुनाव से पहले कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र और राहुल गांधी, अशोक गहलोत, सचिन पायलट ने रैलियों में वादा किया था कि सरकार बनने के 10 दिन के भीतर कर्जामाफ किया जाएगा।

यह बात सही है कि केवल 10 दिन में ही कर्जामाफ करने का ऐलान किया गया, लेकिन इतने बेरीकेट्स लगा दिए कि कर्जमाफी की यह योजना राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के किसानों के साथ छलावा साबित हो गई।

अब कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में फिर से वादा किया है कि देशभर में किसानों का 2 लाख रुपए तक का कर्जामाफ किया जाएगा। देखना यह होगा कि इस घोषणा के क्या परिणाम निकलते हैं?

अधिक खबरों के लिए हमारी वेबसाइट www.nationaldunia.com पर विजिट करें। Facebook,Twitter पे फॉलो करें।