Nationaldunia

जयपुर।

राजस्थान में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाएं इन दिनों स्वाइन फ्लू समेत तमाम मौसमी बीमारियों को नियंत्रित नहीं कर पाने के कारण निशाने पर है।

चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा की ओर से प्रयास और विभाग की ओर से तमाम निर्देशों के बाद भी स्वाइन फ्लू कंट्रोल नहीं हो पा रहा है। ऐसा लग रहा है कि चिकित्सा विभाग की ओर से जारी आदेशों को डिपार्टमेंट के अधिकारी ही नहीं मानते हैं।

ऐसा ही एक मामला सामने आया है अधिकारियों-कर्मचारियों की हाजिरी को लेकर दिए गए आदेश का, जिसमें निदेशक के आदेश की सीएमएचओ ही धज्जियां उड़ा रहे हैं।

जन स्वास्थ्य निदेशक डॉ. वीके माथुर के द्वारा 28 जनवरी को विभाग में अधिकारियों-कर्मचारियों को समय पर कार्यालय आने और जाने के लिए दी गई गाइडलाइन को सीएमएचओ धत्ता बता रहे हैं।

कोटा के सीएमएचओ ने एक दिन बाद ही आदेश निकालकर निदेशक के आदेश को हवा दिखा दी। हैल्थ डायरेक्टर के आदेश को दोनों अधिकारियों ने रद्दी की टोकरी में डाल दिया है।

उसके बाद जयपुर में चोमू के ब्लॉक सीएमएचओ ने भी निदेशक के आदेश को धत्ता बताते हुए अपने यहां कार्यरत कर्मचारियों को दूसरा आदेश जारी कर दिया।

दरअसल, जन स्वास्थ्य निदेशक डॉ. माथुर के द्वारा 28 जनवरी को आदेश जारी किया गया था कि प्रदेश के सभी सीएमएचओ-बीसीएमएचओ अपने-अपने अधिकार क्षेत्र में आने वाले अधिकारियों-कर्मचारियों, जिनमें संविदा पर काम करने वाले भी शामिल हैं को बॉयोमेट्रिक मशीन से हाजिरी करवाने के आदेश की पालना करें।

लेकिन कोटा सीएमएचओ ने इस आदेश को मानने के बजाए जिले में कार्यरत स्वास्थ्य अधिकारियों-कर्मचारियों को निर्देश दिया कि कोई भी संविदाकर्मी की बॉयोमेट्रिक हाजिरी लगाने की जरुरत नहीं है।

इसी तरह का आदेश चोमू के बीसीएमएचओ ने भी दिया है। उन्होंने कहा है कि संविदा पर काम करने वाले कर्मचारियों को बॉयोमेट्रिक हाजिरी की जरुरत नहीं है।

याद दिला दें कि नई सरकार के गठन के बाद फिर से एनएचएम के निदेशक बने डॉ. समित शर्मा ने भी सभी चिकित्सा अधिकारियों-कर्मचारियों को समय पर अस्पताल आने के लिए बॉयोमेट्रिक हाजिरी लगाने के लिए निर्देश दिए थे।

उन्होंने कई जगह औचक निरीक्षण भी किया था। मेडिकल कॉलेज में भी बॉयोमेट्रिक हाजिरी का प्रावधान है। इसके लिए डॉ. शर्मा ने सभी एचएमएचओ को पाबंद भी किया था।

अधिक खबरों के लिए हमारी वेबसाइट www.nationaldunia.com पर विजिट करें। Facebook,Twitter पे फॉलो करें।