फ्रांस और ब्रिटेन को पछाड़कर भारत बना विश्व की 5वीं बड़ी अर्थव्यवस्था

नई दिल्ली।

नोटबंदी और जीएसटी के बाद कथित रूप से देश में बाहरी मंदी के बीच भारत की अर्थव्यवस्था दुनिया की पांचवीं बड़ी अर्थव्यवस्था बन गई है। भारत ने ब्रिटेन और फ्रांस जैसे राष्ट्रों को पछाड़कर दुनिया में पांचवां स्थान हासिल किया है।

देश की अर्थव्यवस्था की स्पीड पिछले कुछ वर्ष के निचले स्तर पर गिर जाने के विपक्षी पार्टियों के निशाने पर आने के बाद भी नरेंद्र मोदी सरकार के लिए अमेरिका की खोज संस्थान “वर्ल्ड पॉपुलेशन रिव्यू” की रिपोर्ट बेहद खुशखबरी हो सकती है।

भारत में ब्रिटेन और फ्रांस को पीछे धकेलकर विश्व की पांचवीं बड़ी अर्थव्यवस्था बनने का तमगा हासिल किया है। साल 2019 के इस रिपोर्ट में भारत का सकल घरेलू उत्पाद, यानी जीडीपी गुण 30 40 अरब डॉलर के बराबर हो गया है, जो ब्रिटेन से एक और फरान से 2 खरब अधिक है।

भारत के बाद ब्रिटेन की 28 खरब 30 अरब डॉलर और फ्रांस की 27 खरब 10 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था है। क्रय शक्ति क्षमता के आधार पर भारत की सकल घरेलू उत्पाद 10510 डॉलर के बराबर है, जो जापान और जर्मनी से भी अधिक है।

ये हैं दुनिया के टॉप 10 देश

अमेरिका 1522 लाख करोड़ रुपए पहले स्थान पर है। दूसरे नम्बर पर चीन की अर्थव्यवस्था 1004 लाख करोड़ रुपए, तीसरे पर जापान 365 लाख करोड़ रुपए, चौथे नंबर पर जर्मनी 284 लाख करोड़ रुपए, पांचवें स्थान पर 209 लाख करोड़ रुपए, छठे स्थान पर 201 लाख करोड़ रुपए, फ्रांस 192 लाख करोड़ रुपए सातवें नम्बर पर, आठवें स्थान पर इटली 141 लाख करोड़ रुपए, नवें नम्बर पर ब्राजील 131 लाख करोड़ रुपए और दसवें स्थान पर 123 लाख करोड़ रुपए है।

यह भी पढ़ें :  Pakistan : मंत्री और टीवी एंकर में हुई जूतम-पैजार