18 C
Jaipur
गुरूवार, नवम्बर 26, 2020

धनतेरस पर देशभर में लोगों ने खरीदा 20,000 करोड़ रुपये का सोना

- Advertisement -
- Advertisement -

मुंबई। धनतेरस के शुभ मुहूर्त पर इस साल सोने की बिक्री पिछले साल के मुकाबले 30 फीसदी से ज्यादा हुई है। आंकड़ों की बात करें तो लोगों ने करीब 20,000 करोड़ रुपये का सोना इस साल धनतेरस पर खरीदा है। यह आंकड़ा इंडिया बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन (आईबीजेए) से मिला है।

आईबीजेए के आंकड़ों के अनुसार, देशभर में इस साल धनतेरस पर सोने की बिक्री करीब 40 टन हुई है, जिसका मूल्य करीब 20,000 करोड़ रुपये आंका जा रहा है।

- Advertisement -धनतेरस पर देशभर में लोगों ने खरीदा 20,000 करोड़ रुपये का सोना 2

आईबीजेए के नेशनल सेक्रेटरी सुरेंद्र मेहता ने आईएएनएस को बताया कि पिछले साल जहां तकरीबन 12,000 करोड़ रुपये का सोना बिका था, वहीं इस साल 20,000 करोड़ रुपये का बिका है।

मेहता ने बताया, पिछले साल जहां करीब 30 टन सोना बिका था, वहां इस साल करीब 40 टन सोना बिका है।

उन्होंने कहा कि सोने की बिक्री में पिछले साल के मुकाबले परिमाण में जहां 30 से 35 फीसदी का इजाफा हुआ है, वहीं मूल्य में करीब 70 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है।

मेहता ने कहा कि इस बार धनतेरस पर सोने की बिक्री बढ़ने की सबसे बड़ी वजह बीते आठ महीने से आभूषणों की खरीद में कमी रही है। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन के दौरान लोग सोन के आभूषण नहीं खरीद पाए क्योंकि बाजार बंद था और बाजार जब खुला भी तो शादी का सीजन मंदा रहा, लेकिन आगे शादी का सीजन भी है और धनतेरस सोने-चांदी की खरीदारी का शुभमुहरूत का लोगों ने इंतजार भी किया।

उन्होंने बताया कि इस बीच सोने का भाव 56,000 रुपये की ऊंचाई को छूने के बाद घट गया है और कोरोना के कारण आगे पीली तेजी की संभावना है, जिससे सोने की खरीदारी के प्रति लोगों का रुझान बना हुआ है।

मेहता ने कहा कि ज्वेलर्स ने इस बार काफी लुभावने ऑफर भी दिए जिससे सोने और चांदी की खरीदारी के प्रति लोगों की दिलचस्पी बढ़ी है।

उन्होंने बताया कि इस साल धनतेरस देश में दो दिन मनाया गया, कुछ जगहों पर लोगों ने गुरुवार को ही मनाया, जिससे लोगों को खरीद के लिए ज्यादा समय मिला।

आईबीजेए के अनुसार, शुक्रवार को देशभर में हाजिर बाजार में 24 कैरट शुद्धता के सोने का औसत भाव 50,849 रुपये प्रति 10 ग्राम (बिना जीएसटी) रहा, जोकि एक दिन पहले भाव 50,702 रुपये प्रति 10 ग्राम था।

वहीं, 22 कैरट शुद्धता के सोने का औसत भाव 50,645 रुपये प्रति 10 ग्राम था जोकि एक दिन पहले 50,499 रुपये प्रति 10 ग्राम था।

वहीं, चांदी का औसत भाव 62,700 रुपये प्रति किलो था, जोकि पिछले सत्र में 62,797 रुपये प्रति किलो था।

देश के सबसे बड़े वायदा बाजार मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) पर शाम 6.42 बजे सोने का दिसंबर एक्सपायरी अनुबंध में बीते सत्र से 325 रुपये यानी 0.64 फीसदी की तेजी के साथ 50,925 रुपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार चल रहा था।

वहीं, एमसीएक्स पर चांदी के दिसंबर अनुबंध में बीते सत्र से 974 रुपये यानी 1.55 फीसदी की तेजी के साथ 63,713 रुपये प्रति किलो पर कारोबार चल रहा था।

जेम एंड ज्वेलरी ट्रेड काउंसिल ऑफ इंडिया (जीजेटीसीआई) के प्रेसीडेंट और अहमदाबाद के कारोबारी शांतिभाई पटेल ने भी बताया कि सोने और चांदी में जोरदार लिवाली रही, हालांकि उन्होंने कहा कि चांदी की खरीदारी ज्यादा रही, क्योंकि लोग धनतेरस पर चांदी के आभूषण से ज्यादा कहीं बर्तन खरीदते हैं।

अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार कॉमेक्स पर सोने के दिसंबर अनुबंध में शुक्रवार को बीते सत्र से 12.95 डॉलर यानी 0.69 फीसदी की तेजी के साथ 1,886.25 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार चल रहा था।

कॉमेक्स पर चांदी के दिसंबर अनुबंध में बीते सत्र से 1.90 फीसदी की तेजी के साथ 24.76 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार चल रहा था।

केडिया एडवायजरी के डायरेक्टर अजय केडिया ने बताया कि सोने में लोगों ने अगस्त में एमसीएक्स पर 56,191 रुपये प्रति 10 ग्राम का भाव देखा है और इस समय 50,000-51,000 रुपये प्रति 10 ग्राम का भाव चल रहा है।

वहीं, चांदी का भाव सात अगस्त को रिकॉर्ड 77,949 रुपये प्रति किलो तक उछला था, जबकि इस समय 63,000-64,000 रुपये प्रति किलो का भाव है। इसलिए गिरावट पर लिवाली बढ़ी है। उन्होंने कहा कि डॉलर में कमजोरी से अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सोने को सपोर्ट मिल रहा है।

National Dunia से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर लाइक और Twitter, YouTube पर फॉलो करें.

- Advertisement -
धनतेरस पर देशभर में लोगों ने खरीदा 20,000 करोड़ रुपये का सोना 3
Ram Gopal Jathttps://nationaldunia.com
नेशनल दुनिआ संपादक .

Latest news

आशादीप बिल्डर की ठगी के शिकार किंग्सकोर्ट निवासी लामबंद हुए

- RERA में ढेरों शिकायतें दर्ज, कुछ कंजूमर कोर्ट की शरण में - बिल्डर को बचाने में जुटे कई रिटायर्ड ब्यूरोक्रेट्स, एक ब्यूरोक्रेट ने...
- Advertisement -

क्या भाजपा के एजेंट हैं AIMIM मुखिया असदुद्दीन ओवैसी?

Jaipur. हैदराबाद के सांसद और AIMIM पार्टी के मुखिया असदुद्दीन ओवैसी के द्वारा हाल ही में बिहार में 20 विधानसभा सीटों पर...

कांग्रेस नेता Ahamad Patel का रात 3:30 बजे निधन, 20 साल से सोनिया गांधी के करीबी रहे

नई दिल्ली। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और राज्यसभा सांसद अहमद पटेल आज बीती रात अलसुबह 3:30 बजे निधन (Ahmed Patel Passes Away) हो गया। पटेल...

केंद्र ने दिए 234.68 करोड़ रुपये की 7 कृषि प्रसंस्करण क्लस्टरों के लिए

New Delhi. केंद्र सरकार (pm modi govt) ने 234.68 करोड़ रुपये की लागत से सात कृषि प्रसंस्करण क्लस्टरों को मंजूरी दी है। यह जानकारी...

Related news

दीपिका ने शुरू कर दी फिल्म पठान की शूटिंग?

मुंबई। बॉलीवुड अभिनेत्री दीपिका पादुकोण ने सोमवार को कथित तौर पर शाहरुख खान के साथ अपनी नई फिल्म पठान की शूटिंग शुरू कर दी...

Love jihaad के खिलाफ अध्यादेश और अयोध्या का हवाईअड्डा भगवान राम के नाम पर

लखनऊ। योगी आदित्यनाथ सरकार (Yogi adityanath) ने लव जिहाद (Love jihaad) के खिलाफ सख्ती करने का कानून बनाने का निर्णय लिया है। योगी कैबिनेट...

दुबई के शासक की राजकुमारी पत्नी के बॉडीगार्ड से संबंध, चुप रहने को दिए 12 करोड़

नई दिल्ली। दुबई (Dubai) के शासक शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम की राजकुमारी पत्नी का अपने बॉडीगार्ड (Bodyguard) से रिश्ता था।...

आशादीप बिल्डर की ठगी के शिकार किंग्सकोर्ट निवासी लामबंद हुए

- RERA में ढेरों शिकायतें दर्ज, कुछ कंजूमर कोर्ट की शरण में - बिल्डर को बचाने में जुटे कई रिटायर्ड ब्यूरोक्रेट्स, एक ब्यूरोक्रेट ने...
- Advertisement -