bsnl super net wifi zone jaipur
bsnl super net wifi zone jaipur

—वीकॉन कॉर्पोरेशन के साथ किया एमओयू
जयपुर। भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) ने दावा किया है कि पूरे जयपुर को ऐसी इंटरनेट (Hi Speed Internet) सेवा देंगे, जो किसी ने नहीं दी। बीएसएनएल केवल 2 सैकेंड में 700 से 900 MB की मूवी डाउनलोड करने की रफ्तार देने जा रही है।

भारत की सबसे बड़ी मोबाइल इंटरनेट प्रदाता सरकारी कंपनी, जो कि पिछले दिनों अपने कर्मचारियों को तनख्वाह देने से जूझ रही थी, ने दावा किया है कि ऐसी स्पीड आजतक कोई नहीं दे पाया है। कंपनी का दावा है कि अब तक प्रदेश के 67 रेलवे स्टेशन WiFi बनाए जा चुके हैं।

कंपनी ने कहा है कि वीकॉन कॉपोर्रेशन के साथ एमओयू (MOU) हो चुका है। इसके साथ ही जयपुर में 2.50 लाख बिजली के खंबों पर वाइफाई उपकरण लगाए जाएंगे। इसकी बिजली विभाग से अनुमति मिल चुकी है।

कंपनी ने दावा किया है कि शुरुआत में 3 माह तक सभी को फ्री सुविधा मिलेगी, उसके बाद 222 रुपए से लेकर 370 रुपए तक के Unlimited के प्लान शुरू किए जाएंगे। कंपनी ने सांगानेर और जगतपुरा जैसे बाहरी रेवले स्टेशनों को भी वाइफाई जोन बना दिया है।

एक खंबे पर ​लगे उपकरण से कम से कम 300 मीटर तक इंटरनेट गति मिलेगी। बीएसएनएल अत्याधुनिक आईपी—67 Technic पर काम कर रहा है,​ जिससे 400 MBPS तक की स्पीड से इंटरनेट चलता है।

जानकारों का मानना है कि 400 एमबीपीएस तक डाउनलोड वाली स्पीड से सामान्यत: 700 से लेकर 900 एमबी की मूवी केवल 2 सैकंड में डाउनलोड हो जाती है, लेकिन यह तभी संभव है, जब यूजर नाममात्र के हों, और इन अत्याधुनिक उपकरणों का बेहतर संचालन किया जा रहा हो।

यह सुविधा मिलने के बाद जयपुर को पूरे शहर को वाइफाई कर दिया जाएगा, जहां पर इंटरनेट के लिए किसी भी कंपनी के सिम लेने का झंझट खत्म हो जाएगा।

इससे पहले कंपनी ने दावा किया था कि पूरे राजस्थान को वाइफाई जाने बनाया जाएगा, लेकिन उसका काम बीच में ही रोक दिया गया। इसके लिए कंपनी ने प्रदेशभर में 1670 जगह को आइडेंटीफाई किया था।