बीजेपी विधायक मानवेंद्र सिंह ने छोड़ी भाजपा, कहा: ‘हमारी भूल, कमल का फूल’

533
nationaldunia
- नेशनल दुनिया पर विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें 9828999333-
dr. rajvendra chaudhary jaipur-hospital

जयपुर।

राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी को बड़ा झटका लगा है, यहां पर पूर्व विदेश मंत्री जसवंत सिंह के बेटे और बीजेपी विधायक मानवेंद्र सिंह ने पार्टी छोड़ दी है।

शनिवार को पचपदरा में रैली को संबोधित करते हुए मानवेंद्र सिंह ने बीजेपी छोड़ने के साथ ही पार्टी और मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे पर बड़ा हमला बोला। पार्टी पर हमला बोलते हुए उन्होंने कहा: हमारी भूल, कमल का फूल।

मानवेंद्र सिंह की अपने दम पर यह पहली रैली थी। मानवेंद्र सिंह ने इस रैली को स्वाभिमान रैली नाम दिया था। रैली में प्रदेश के अलावा बाहर से भी अनेक राजपूत नेता और राजपूत लोग बड़े पैमाने पर इस रैली में शामिल होने के लिए आए थे।

इससे पहले मानवेंद्र सिंह और उनकी पत्नी लगातार 15 दिन से पश्चिमी राजस्थान में घूम-घूमकर इस रैली के सपोर्ट में आने के लिए लोगों से अपील कर रहे थे। पहले ही यह माना जा रहा था कि मानवेंद्र सिंह इस रैली के माध्यम से भारतीय जनता पार्टी और राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे पर कई तरह के बड़े हमले कर सकते हैं।

उम्मीद के मुताबिक मानवेंद्र सिंह ने ना केवल भारतीय जनता पार्टी छोड़ने का ऐलान किया, बल्कि आने वाले 2 माह में होने वाले विधानसभा चुनाव के दौरान बीजेपी और मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे को हराकर उनको राजस्थान से बाहर फेंकने का आह्वान किया है।

रैली में आए करीब 50 हजार लोग

हालांकि, मानवेंद्र सिंह और उनकी टीम रैली में एक लाख से ज्यादा लोगों के आने का दावा कर रही है, लेकिन उनकी उम्मीद से काफी कम करीब 50 हजार लोगों ने स्वाभिमान रैली में शामिल होकर मानवेंद्र सिंह को आने वाले विधानसभा चुनाव दौरान सपोर्ट किया है।

अपने स्वभाव के विपरीत मानवेंद्र सिंह ने पहली बार सार्वजनिक रूप से इतनी बड़ी रैली का आयोजन कर बीजेपी और वसुंधरा राजे तीखे सियासी हमले की है।

अटल सरकार में विदेश मंत्री थे जसवंत सिंह

उल्लेखनीय है कि मानवेंद्र सिंह वर्तमान में बाड़मेर के शिव विधानसभा क्षेत्र से बीजेपी के विधायक हैं। उनके पिता जसवंत सिंह बीजेपी राजस्थान के बड़े लीडर रहे हैं।

जसवंत सिंह अटल बिहारी वाजपेई सरकार में विदेश मंत्री और वित्त मंत्री का कार्यभार देख चुके हैं। जसवंत सिंह वर्तमान में एक हादसे के बाद कोमा में है।

जसवंत सिंह ने ठोकी थी निर्दलीय ताल

साल 2014 में हुए आम चुनाव के दौरान जसवंत सिंह को बीजेपी ने लोकसभा का टिकट नहीं दिया था। उसके बाद उन्होंने निर्दलीय सांसद का चुनाव लड़ा था।

हालांकि, वह हार गए थे। उसके करीब 1 साल बाद एक छोटे से हादसे में जसवंत सिंह कोमा में चले गए, वह आज भी कोमा में हैं।

पिता के अपमान का ले रहे हैं बदला

जसवंत सिंह ने बीते काफी समय से कांग्रेस के बड़े नेताओं के संपर्क में हैं। अटकलें लगाई जा रही थीं, कि मानवेंद्र सिंह बीजेपी से किनारा कर कांग्रेस का दामन थाम सकते हैं।

इस मामले में पिछले दिनों कांग्रेस के संगठन महामंत्री अशोक गहलोत से भी उनकी मुलाकात हो चुकी है। पश्चिमी राजस्थान में जनसंपर्क के दौरान मानवेंद्र सिंह और उनकी पत्नी ने लगातार स्वाभिमान रैली को उनके पिता जसवंत सिंह के अपमान का बदला लेने के रूप में प्रचारित की है।

हालांकि, अभी तक मानवेंद्र ने कांग्रेस पार्टी जॉइन करने का ऐलान नहीं किया है, लेकिन आने वाले कुछ दिनों में इस बात की स्थिति स्पष्ट हो जाएगी, कि मानवेंद्र सिंह कांग्रेस के साथ जाते हैं या निर्दलीय चुनाव लड़के अपनी ताकत दिखाते हैं।

बीजेपी को हो सकता है बड़ा नुकसान

मानवेंद्र सिंह राजस्थान में राजपूत समाज के अभी तक बड़े नेता नहीं हैं, लेकिन राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री और देश के पूर्व उपराष्ट्रपति भैरोंसिंह शेखावत के निधन के बाद राज्य में राजपूत समाज की लीडरशिप करीब-करीब मृत प्राय हो चुकी थी।

ऐसे में जसवंत सिंह राजपूतों की बड़े नेता माने जाने लगे थे। जसवंत सिंह को टिकट नहीं देने के कारण वह बागी हो गए और उन्होंने निर्दलीय चुनाव लड़ा। उनके सक्रिय राजनीति में नहीं होने के कारण मानवेंद्र सिंह ने राजपूत समाज की बीजेपी से नाराजगी को भुनाने का प्रयास तेज कर दिया है।

इसलिए गुस्से में है राजपूत

माना जा रहा है कि राजस्थान में आनंदपाल एनकाउंटर, चतर सिंह एनकाउंटर, सामराऊ विवाद और राजपूतों की लंबे समय से आरक्षण की मांग के बाद उपजे गुस्से को मानवेंद्र सिंह अपनी तरफ मोड़ने का प्रयास कर रहे हैं। राज्य में राजपूतों का वोट बैंक करीब 6% है, जो परंपरागत रूप से भारतीय जनता पार्टी का वोटर रहा है।

यदि मानवेंद्र सिंह इन वोटर्स को अपने पक्ष में मोड़ने में कामयाब होते हैं, तो यह बीजेपी के लिए विधानसभा चुनाव 2018 और लोकसभा चुनाव 2019 में परेशानी का सबब बन सकता है।

देश की राजनीतिक खबरें NATIONALDUNIA पर पढ़ें। देश भर की अन्य खबरों के ल‍िए बने रह‍िए WWW.NATIONALDUNIA.COM के साथ। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से। हमें आर्थिक मदद पेटीएम नंबर 9828999333 पर करें।