Jaipur

भारतीय जनता पार्टी की तरफ से 6 जुलाई 2019 से शुरू किया गया सदस्यता अभियान अब तक करीब 35 लाख नए सदस्यों के जुड़ने के रूप में सामने आ चुका है।

भारतीय जनता पार्टी के सदस्यता अभियान के राजस्थान संयोजक सतीश पूनिया के नेतृत्व में भाजपा बीते 9 दिन में 17 लाख सदस्य बना चुकी है।

5 जुलाई 2019 को जब भाजपा ने सदस्यता अभियान शुरू किया था, तब पार्टी का लक्ष्य 10 अगस्त तक 20 लाख सदस्य जोड़ना था।

5 अगस्त 2019 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह के द्वारा जम्मू कश्मीर के मामले में कठोर फैसला लिया गया और धारा 370 वह अनुच्छेद 35a को हटाया गया।

उसके बाद राजस्थान में हर रोज करीब दो लाख सदस्य भाजपा की सदस्यता ग्रहण कर रहे हैं। इसी को देखते हुए भारतीय जनता पार्टी ने तय किया है कि सदस्यता अभियान 11 अगस्त से 20 अगस्त तक, यानी 10 दिन और बढ़ाया जाएगा।

रविवार को भाजपा मुख्यालय में समीक्षा बैठक के बाद संयोजक सतीश पूनिया ने बताया कि धारा 370 हटाने और अनुच्छेद 35a को निरस्त करने के बाद देश के लोगों में केंद्र सरकार के प्रति भरोसा बढ़ा है, इसी का नतीजा है कि तेजी से सदस्य बढ़ रहे हैं।

इन सदस्यों में न केवल हिंदू, सिख, जैन ही है, बल्कि इस दौरान प्रदेश में मुसलमान समुदाय से भी 49 हजार से अधिक सदस्य जुड़ चुके हैं।

उन्होंने बताया कि सदस्यता अभियान इसलिए भी ज्यादा महत्वपूर्ण हो जाता है, क्योंकि पिछले 70 साल में कांग्रेस पार्टी कोई फैसला नहीं ले सकी और अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जिस तेजी से देश के लिए काम कर रहे हैं, उससे लोगों में भाजपा के प्रति विश्वास बढ़ा है।

इसी का नतीजा है कि हर रोज दो लाख सदस्य भाजपा से जुड़ रहे हैं। इससे पहले 6 जुलाई से 5 अगस्त तक, जब धारा 370 और अनुच्छेद 35a को नहीं हटाया गया था, तब तक भाजपा से राजस्थान में हर रोज 30000 सदस्य जुड़ रहे थे।

लेकिन 5 अगस्त को जैसे ही धारा 370 से जम्मू-कश्मीर को आजादी मिली, उसके बाद एकाएक लोगों का भाजपा के प्रति रुझान बढ़ा और हर रोज 200000 सदस्य भाजपा की तरफ जा रहे हैं।

खास बात यह है कि धारा 370 के संशोधन से पहले देश भर में भाजपा के एक करोड़ 70 सदस्य जुड़े थे, किंतु 5 अगस्त के बाद जब धारा 370 हटी उसके बाद से अब तक एक करोड़ 30 लाख नए सदस्य जुड़ चुके हैं।

रविवार को भाजपा सदस्यता अभियान के संयोजक सतीश पूनिया ने सभी जिलों के सदस्यों के साथ बैठकर इसकी समीक्षा की और उसके बाद तय किया कि सदस्यता अभियान को 10 दिन आगे और बढ़ाया जाएगा।

इस मौके पर प्रदेश मुख्यालय में पार्टी के संगठन महामंत्री चंद्रशेखर, प्रदेश महामंत्री भजन लाल शर्मा, पूर्व विधायक अभिषेक मटोरिया, पूर्व विधायक वीरमदेव सिंह, कैलाश मेघवाल, पार्टी प्रदेश उपाध्यक्ष राजेंद्र गहलोत, सुनील कोठारी, पूर्व विधायक अलका गुर्जर, पूर्व विधायक और पार्टी उपाध्यक्ष ज्ञानदेव आहूजा, प्रदेश मंत्री मुकेश दाधीच समेत सभी आला पदाधिकारी मौजूद रहे।