BJP ने इस तरह खेला है जातियों पर दांव-

142
- नेशनल दुनिया पर विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें 9828999333-
dr. rajvendra chaudhary jaipur-hospital

-जाति को आधार मानकर ही टिकट बांट रही है भाजपा

जयपुर।

भाजपा ने 131 उम्मीदवारों की पहली सूची में राजस्थान की सभी जातियों को ध्यान में रखा है। पार्टी ने जातियों को आबादी के मुताबिक टिकट बंटवारा किया है।

जनसंख्या के लिहाज से प्रदेश की सबसे बड़ी जाति होने के कारण जाट समुदाय को 26 सीटों पर उम्मीदवार घोषित किए हैं।

इसके साथ ही कथित तौर पर नाराज़ राजपूत समाज के 17 उम्मीदवार मैदान में उतारे हैं। जबकि राजपूत समाज जनसंख्या के हिसाब से प्रदेश की चौथी बड़ी जाति है।

पार्टी ने 131 में एक भी मुस्लिम समुदाय का उम्मीदवार मैदान में नहीं उतारा है, अभी यूनुस खान और हबीरबुर्रहमान बीजेपी विधायक हैं। रहमान की सीट पर दूसरा उम्मीदवार उतारा है।

जानकारी के मुताबिक मुश्किल समाज से करीब 10% मतदाता हैं। ब्राह्मण समाज में भी तक 11 प्रत्याशी घोषित किए हैं। इस समाज को आबादी के मुताबिक ब्राह्मण समुदाय राज्य का दूसरा बड़ा मतदाता वर्ग है।

एससी-एसटी वर्ग में से पार्टी ने उम्मीद के मुताबिक उम्मीदवार घोषित किए हैं। पार्टी ने 19 प्रत्याशी इन दोनों वर्गों से घोषित किए हैं। 9 वेश्य, 7 गुर्जर, 2 माली, 2 कुमावत, 2 सिंधी, 2 सिख और 2 विश्नोई समाज के उम्मीदवारों को टिकट दिया है।

खबरों के लिए फेसबुक, ट्वीटर और यू ट्यूब पर हमें फॉलो करें। खबर पसन्द आए तो शेयर करें। सरकारी दबाव से मुक्त रखने के लिए आप हमें paytm N. 9828999333 पर अर्थिक मदद भी कर सकते हैं।