जयपुर/नागौर।

पिछले महीने संपन्न हुए विधानसभा चुनाव के दौरान भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस दोनों को पसीने छुड़ाने वाले राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के संयोजक हनुमान बेनीवाल एक बार फिर से बीजेपी कांग्रेस को चित्त करने की तैयारी में हैं।

अप्रैल-मई में प्रस्तावित लोक सभा चुनाव के दौरान राजस्थान की 3 सीटों पर हनुमान बेनीवाल अपना जबरदस्त प्रभाव रखने के कारण भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस के लिए अभी से परेशानी का सबब बने हुए हैं।

विधानसभा चुनाव में मिले वोटों के आधार पर बात करें तो पश्चिमी राजस्थान के नागौर, बाड़मेर और जोधपुर लोकसभा सीटों पर हनुमान बेनीवाल की राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी को अच्छी-खासी बढ़त हासिल है।

आंकड़ों पर गौर करें हनुमान बेनीवाल के गृह जिले नागौर में राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी को 158893 वोट मिले थे। जबकि कांग्रेस पार्टी को 600146 वोट मिले। भारतीय जनता पार्टी दूसरे नंबर पर रही, उसको 406859 वोट मिले।

इसी तरह से बाड़मेर-जैसलमेर की 8 विधानसभा सीटों पर राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी को 148324 वोट मिले, जबकि दूसरे नंबर पर रही भारतीय जनता पार्टी को 546151 मत मिले थे। पहले नंबर पर रही कांग्रेस पार्टी को 706445 वोट मिले।

इससे पहले साल 2014 के लोकसभा चुनाव के दौरान भी हनुमान बेनीवाल ने नागौर की लोकसभा सीट से चुनाव लड़ा था, तब उनको डेढ़ लाख से ज्यादा मत मिले थे। उनको मिले वोटों के आधार पर ही कांग्रेस पार्टी की उम्मीदवार ज्योति मिर्धा चुनाव हार गई थीं।

अधिक खबरों के लिए हमारी वेबसाइट www.nationaldunia.com पर विजिट करें। Facebook,Twitter पे फॉलो करें।