Anita Choudhary
Anita Choudhary

महिला दिवस पर विशेष:

Jaipur news.
हौसलों में ताकत और दिल में जूनून हो तो मंजिलें खुद आसान हो जाती है। इस बात को चरित्रार्थ कर दिखाया है जयपुर जिले के वाटिका के पास लीलों की ढ़ाणी की अनिता चौधरी ने। अनिता ने पहले खुद को एक समक्ष सीढ़ी तक पहुंचाया, उसके बाद लग गई अपनी छोटी बहनों का भविष्य संवारने में। आज अनिता की एक बहन फिजिकल टीचर के लिए सलेक्ट हो चुकी हैं, एक अन्य बहन जूड़ो में प्रदेश का दो बार नेतृत्व कर चुकी है। वह नेशनल लेवल पर परिवार का नाम रोशन कर रही है।

6 बहनों और एक भाई में सबसे बड़ी बेटी अनिता ने जब होश संभाला, तब तक उसके कंधों पर भविष्य की जिम्मेदारी आ चुकी थी। इस जिम्मेदारी को संभालते हुए अनिता पहले खुद पढ़कर लॉ फ्लोर बस कंडक्टर बनकर सफलता की पहली सीढ़ी तक पहुंचीं, अब आगे बढ़ने के लिए प्रसारत हैं।

अनिता के दूसरे नंबर की मंजू चौधरी को पढ़ाया, उसको आगे बढ़ने हौसला दिया है। पिछले दिनों घोषित हुए परिणाम में मंजू भी फिजिकल टीचर के लिए सलेक्ट हो गई हैं। चौथे नंबर की बहन पढ़ाई कर रही हैं, जबकि पांचवे और छठे नंबर की बहनें खेल में अपना कौशल दिखा रही हैं। तीसरे नंबर की बहन ससुराल में है।

दो बार नेशनल खेला, अब फिर से पहुंचीं

चौथे नंबर की 14 वर्षीय बहन मोनिका चौधरी दो बार स्कूल स्तरीय और ओपन प्रतियोगिता से जूड़ो खेलते हुए दो बार नेशनल लेवल पर प्रदेश का प्रतिनिधित्व कर चुकी हैं, अब फिर से नेशनल खेलते जा रही हैं। सबसे छोटी बहन भी उसी के नक्शे कदम पर आगे बढ़ रही हैं।

पिता करते रहे लोगों की मदद

ऐसा नहीं है कि अनिता के पिता नहीं हैं। उनके पिता कानाराम चौधरी शुरु से ही समाज सेवा में मग्न रहे हैं। वह लोगों की सहायता करने में इतने मशगुल रहते रहे हैं कि कभी अपनी बेटियों का भविष्य संवारने पर ध्यान ही नहीं दिया, लेकिन अब बेटियां खुद उनका ध्यान रखने लगी हैं।

पति को भी पढ़ा रही हैं अनिता

मजेदार बात यह है कि अनिता न केवल पीहर पक्ष के लिए आर्थिंक मदद करती हैं, बल्कि ससुराल में अपने पति को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने के लिए भरकस मदद कर रही हैं। परिवार का समस्त खर्च अनिता उठाती हैं, जबकि उनके पति अभी कॉम्पिटिशन की तैयारी में जुटे हुए हैं।

अधिक खबरों के लिए हमारी वेबसाइट www.nationaldunia.com पर विजिट करें।

अधिक खबरों के लिए हमारी वेबसाइट www.nationaldunia.com पर विजिट करें। Facebook,Twitter पे फॉलो करें।