Amar jwan jyoti Jaipur
Amar jwan jyoti Jaipur

Jaipur news.

राजस्थान की राजधानी जयपुर में अमर जवान ज्योति राज्य में बल्कि पूरे देश में मशहूर है। आम तौर पर यहां कैंडल मार्च, प्रदर्शन को श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया जाता है, लेकिन असल में इस स्थान को देश के वाहन शहीदों के अमर बलिदान के तौर पर पहचान मिल चुकी है।

राजधानी के बीचो-बीच और विधानसभा के सामने वाली रोड जनपथ पर अमर जवान ज्योति सवाई मानसिंह स्टेडियम के मुख्य द्वार पर स्थित है। देखिए रात ढलने के साथ ही इसकी रौनक-

शहीदों की याद में तत्कालीन मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सरकार के द्वारा बनाए गए इस महान स्मारक को देखने के लिए रोजाना हजारों की संख्या में लोग एकत्रित होते हैं।

खासतौर से शाम के वक्त नौजवानों की टोलियां यहां पर बहुतायत में देखी जा सकती है। यह स्थान धीरे-धीरे दिल्ली के इंडिया गेट की तरह मशहूर होने लगा है।

यहां पर युवाओं को साउंड और लाइट्स के माध्यम से महान अमर शहीदों के बारे में जानकारी दी जाती है। अमर जवान ज्योति के दोनों तरफ कोरिडोर बना हुआ है, जहां महान शहीदों के साथ ही महापुरुषों के चेंबर बनाए गए हैं।

यहां उनकी मूर्तियां और जानकारी उपलब्ध है। इस स्मारक के बिल्कुल सामने रोड पर दूसरी तरफ सीढ़ियां बनाई हुई, जहां पर लोग बैठकर इस अद्भुत नजारे का लुफ्त ले सकते हैं।

शाम ढलने के साथ ही यहां पर लड़के और लड़कियों की भीड़ जमा होने लग जाती है। शहर के बीचो-बीच होने के कारण व्यस्त सड़क मार्ग पर होने के बावजूद युवाओं की भीड़ अद्भुत नजारे को देखने के लिए बरबस ही चली आती है।

स्मारक का निर्माण लाल और सफेद पत्थर से किया गया है, जो रात के वक्त लाइट चलने के साथ ही खूबसूरत नजारे में तब्दील हो जाता है। अमर जवान ज्योति के पीछे ऐतिहासिक सवाई मानसिंह स्टेडियम स्थित है।