34 C
Jaipur
गुरूवार, जुलाई 9, 2020

उप्र : सीएए, अनुच्छेद 370 पर अब जागरूकता पाठ्यक्रम

- Advertisement -
- Advertisement -

[ad_1]

उप्र : सीएए, अनुच्छेद 370 पर अब जागरूकता पाठ्यक्रम 1प्रयाग, 11 जनवरी (आईएएनएस)। नारिकता संशोधन कानून (सीएए) और अनुच्छेद 370 पर अब एक मुक्त विश्वविद्यालय ने जागरूकता पाठ्यक्रम शुरू करने का निर्णय लिया है। दोनों कानूनों पर संभवत: यह पहला पाठ्यक्रम है। जनवरी 2020 से पाठ्यक्रम लागू कर दिया गया है।

उप्र राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो़ कामेश्वरनाथ सिंह ने आईएएनएस को बताया, हमारे विवि में समय और समाज की आवश्यकता को देखते हुए जागरूकतापरक कोर्स चलाना होता है। कुछ ऐसे पाठ्यक्रम होते हैं, जिनकी परीक्षा नहीं होती है। केवल असाइनमेंट के मूल्यांकन के आधार पर प्रमाण-पत्र दिए जाते हैं। वर्तमान में दो ऐसे विषय हैं -सीएए और अनुच्छेद 370। दोनों के बारे में लोगों को जानना अनिवार्य है।

उन्होंने कहा, केंद्र सरकार ने पांच अगस्त, 2019 को जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 और 35ए को रद्द कर दिया था। इन दोनों मसलों को लेकर तीन माह का जागरूकता पाठ्यक्रम शुरू किया गया है। यह अपने तरह का पहला पाठ्यक्रम होगा।

कुलपति ने बताया कि नए शैक्षणिक सत्र यानी जनवरी 2020 से पाठ्यक्रम लागू कर दिया गया है। इन दोनों पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश शुरू हो गए हैं। छात्र-छात्राएं प्रवेश ले सकते हैं। दोनों पाठ्यक्रमों में इंटर पास छात्र-छात्राओं को प्रवेश मिल जाएगा। तीन महीने के इस पाठ्यक्रम में छात्र-छात्राओं को असाइनमेंट दिया जाएगा। कोर्स पूरा करने पर विवि की तरफ से प्रमाण पत्र दिया जाएगा। इसके लिए मात्र 500 रुपये का शुल्क निर्धारित है।

उन्होंने बताया कि सीएए पाठ्यक्रम को पांच भागों में बांटा गया है, जबकि अनुच्छेद 370 और 35ए पाठ्यक्रम को छह हिस्सों में बांटा गया है। सिंह ने बताया कि सीएए को लेकर विवि लोगों में जागरूकता लाना चाहता है। आखिर सीएए कानून क्यों बना है। इसका विरोध कितना जायज है। सरकार इस मुद्दे को जन-जन तक पहुंचाना चाह रही है। समाज और राष्ट्र की आवश्कताओं को देखते हुए इसे लागू किया गया है। विवि आम नागरिकों को जागरूक करने के लिए काम कर रहा है।

–आईएएनएस

[ad_2]

- Advertisement -
उप्र : सीएए, अनुच्छेद 370 पर अब जागरूकता पाठ्यक्रम 3
Ram Gopal Jathttps://nationaldunia.com
नेशनल दुनिआ संपादक .

Latest news

नस्लवाद के खिलाफ कड़ा संदेश देने के लिए हुसैन ने होल्डिंग को सराहा

साउथैम्पटन, 9 जुलाई (आईएएनएस)। इंग्लैंड के पूर्व कप्तान नासिर हुसैन ने नस्लवाद के खिलाफ विश्व को कड़ा संदेश देने के लिए वेस्टइंडीज के पूर्व...
- Advertisement -

केरल में सोना तस्करी मामले की आरोपी स्वप्ना ने मांगी अग्रिम जमानत

तिरुवनंतपुरम, 9 जुलाई (आईएएनएस)। सोने की तस्करी के विवादास्पद मामले में आरोपी स्वप्ना सुरेश ने केरल उच्च न्यायालय में अग्रिम जमानत के लिए...

मुझे वैवाहिक संस्था पर पूरा विश्वास : रकुलप्रीत

मुंबई, 9 जुलाई (आईएएनएस)। अभिनेत्री रकुल प्रीत सिंह प्यार और वैवाहिक संस्था में विश्वास करती हैं। उनका कहना है कि उन्हें यह बात समझ...

पाठ्यक्रम में कटौती को लेकर गलत नैरेटिव सेट न करें : निशंक

नई दिल्ली, 9 जुलाई (आईएएनएस)। कोरोना महामारी को देखते हुए कक्षा 9 से 12 तक के छात्रों के सिलेबस में कटौती की गई है।...

Related news

Video: अनशन पर बैठे किसान नेता रामपाल जाट और दूसरे किसान

जयपुर। चना खरीद को लेकर सरकार के तमाम प्रयास के बावजूद तय सीमा तक भी चना नहीं खरीदने के...

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने विधायकों की खरीद-फरोख्त की इतनी नौटंकी क्यों की?

जयपुर राजस्थान में 19 जून 2020 को वे राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस ने 2 सीटों पर भाजपा 1 सीट...

जेब ढीली करने को तैयार हो जाओ, आपके घर में लगेगा 10 गुणा महंगा 8000 रुपये का स्मार्ट मीटर

जयपुर। आपके घर में वर्तमान में जो ₹800 का बिजली का मीटर लगा हुआ है, वह जल्दी ही बदल कर ₹8000 वसूलने...

गैंगस्टर आनंदपाल के जानी दुश्मन को 7 साल बाद मिली 20 दिन की पैरोल

जयपुर/सीकर। राजस्थान हाईकोर्ट ने 3 साल पहले एनकाउंटर में मारे जा चुके कुख्यात गैंगस्टर आनंदपाल सिंह के जानी...
- Advertisement -