सांसद भोला बाबू चाहते थे बेगूसराय के विकास के लिए उसका नेतृत्व समाजसेवी अजय कुमार संभालें

23
- नेशनल दुनिया पर विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें 9828999333-
dr. rajvendra chaudhary jaipur-hospital

राजू लामा@नई दिल्ली।

बिहार के बेगूसराय के सांसद भोला बाबू चाहते थे कि उनका बेगूसराय निरंतर प्रगति के रास्ते में आगे बढ़ता रहे। इसके लिए स्वयं सांसद भोला बाबू बेगूसराय के विकास को लेकर चिंतित रहते थे।

लोगों के हरेक सुख-दुख में सरीक रहते थे। उनके जीवन के अंतिम इच्छा थी कि उनके बाद बेगूसराय के विकास के लिए उसका नेतृत्व समाजसेवी अजय कुमार संभालें।

वह अपने बाद बेगूसराय का उत्तराधिकारी अजय कुमार को बनाना चाहते थे। बेगूसराय के सांसद भोला बाबू की अंतिम इच्छा थी कि बेगूसराय का नेतृत्व ऐसे इंसान के पास रहे जो असल में जनता का दुख-दर्द समझ सके।

उनके साथ कंधे से कंधा मिलाकर चल सके। बेगूसराय के विकास की दूरदृष्टि रखता हो। उसके पास नेतृत्व क्षमता हो।

ऐसे में सांसद भोला बाबू को समाजसेवी अजय कुमार के पास ये सब खूबी दिखाई दीं। सांसद भोला बाबू के अंतिम दिनों में उनके साथ हर पल खड़े रहने वाले अजय कुमार को वह अपना उत्तराधिकारी बनाना चाहते थे।

समाजसेवी अजय कुमार, जो केन्द्रीय कर्मचारी संगठन के पूर्व अध्यक्ष रह चुके हैं। सांसद भोला बाबू चाहते थे कि सामाजिक कामों में सबसे आगे रहने वाले अजय कुमार पार्टी के बैनर तले बेगूसराय की सेवा करें।

समाजसेवी अजय कुमार ने स्वास्थ्य को मौलिक अधिकार बनाने के लिए ना केवल अभियान चलाया, बल्कि अपनी इस मांग को लेकर जनप्रतिनिधियों से मुलाकात भी की और समर्थन भी मांगा।

उनके इस अभियान में देश के 100 सांसदों से अधिक ने खत लिखकर अपना समर्थन दिया। वह अभी भी स्वास्थ्य को मौलिक अधिकार का दर्जा दिलवाने में प्रयासरत हैं।

समाजसेवी अजय कुमार ने जैविक खेती को लेकर ब्रज से लेकर बेगूसराय तक के किसानों को जागरूक करने का काम किया है।

उन्होंने कृषि मंत्री राधामोहन सिंह की उपस्थिति में किसान जागरुकता कार्यक्रम किया। राधामोहन सिंह से जैविक केंद्र की स्थापना की मांग की मंजूरी भी मिली।

बेगूसराय में सबसे ऊंचा झंडा तिरंगा को लहराने के लिए भी समाजसेवी अजय कुमार प्रयासरत है और इसके लिए उन्होंने अभियान भी शुरू कर रखा है।

बकायदा वह इसके लिए स्थानीय प्रशासन से लेकर मुख्यमंत्री और राज्यपाल तक मिल चुके हैं।

बेगूसराय में सामाजिक कार्यों को लेकर अजय कुमार काफी सक्रिय नजर आते हैं। स्वच्छता अभियान हो या जन-जागरुकता के शिविर लगाना अजय हमेशा सक्रिय रहते हैं।

उनके स्वच्छता अभियान के तहत केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह उनको पुरस्कृत भी कर चुके हैं।

सांसद भोला बाबू ने अपने पत्र में लिखा था कि अजय कुमार के कार्यों की प्रशंसा करता हूं और अजय कुमार निचले तबके के लोगों को मुख्य धारा में लाने के लिए प्रयासशील है, जो कि हमारी पार्टी का भी मुख्य एजेंडा है।

उन्होंने जोर देते हुए यह भी कहा था कि मेरी इच्छा है कि अजय कुमार को पार्टी में महत्व्पूर्ण स्थान दिया जाए।

यह तो आने वाला समय ही बताएगा कि भोला बाबू की इस अंतिम इच्छा कब पूरी होती है।