बैंक अकाउंट मोबाइल सिम और दाखिले के लिए जरूरी नहीं है आधार

6
- Advertisement - dr. rajvendra chaudhary
नई दिल्ली।
 सुप्रीम कोर्ट ने ऐतिहासिक फैसला सुनाते हुए कहा है कि आधार कार्ड बैंक अकाउंट मोबाइल सिम खरीदने और किसी भी स्कूल में दाखिले के लिए जरूरी नहीं है।
अपने एक अहम फैसले में सुप्रीम कोर्ट की तीन जजों की खंडपीठ ने यह फैसला सुनाया है। जस्टिस दीपक मिश्रा, एके सिकरी और डीवाई चंद्रचूड़ की खंडपीठ का ये फैसला भारत सरकार और कांग्रेस पार्टी दोनों के लिए नजीर है।
शीर्ष कोर्ट के इस फैसले के बाद आधार कार्ड को लेकर पूरी योजना बनाने वाले नंदन नीलेकणी ने कहा है कि सुप्रीम कोर्ट ने आधार की वैधानिकता वैध करके भारत की जनता के पक्ष में बड़ा निर्णय लिया है।
आधार कार्ड पर लगाई गई एक जनहित याचिका को खारिज करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने यह फैसला सुनाया। सुप्रीम कोर्ट के फैसले के कुछ ही घंटों बाद नंदन नीलेकणी ने ट्वीट करके कहा कि भारत की न्यायपालिका ने यह साबित कर दिया है कि देश में जनता के हित सबसे ज्यादा जरूरी है।
सुप्रीम कोर्ट के निर्णय के मुताबिक बैंक खाता खुलवाने, नई सिम कार्ड लेने और बच्चों के सीबीएसई सहित किसी भी स्कूल में दाखिले के लिए आधार कार्ड जरूरी नहीं होगा।
इस मामले की सुनवाई के बाद बुधवार को अंतिम निर्णय लिया गया। उच्चतम न्यायालय के इस निर्णय को कांग्रेस पार्टी जहां अपनी जीत बता रही है, वहीं भारतीय जनता पार्टी और केंद्र सरकार ने इस फैसले को अपने विजय करार दिया है।
आधार कार्ड की अनिवार्यता को लेकर लंबे समय से राजनीतिक बयानबाजी जारी थी। सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद सियासी दलों के बयान बाजी खत्म होने की संभावना है।
आधार कार्ड को लेकर कई बार यह कहा जा चुका है कि भारत में आधार कार्ड के माध्यम से लोगों का डाटा लीक किया जा रहा है, जो निजता के अधिकार का हनन है। सीएस कोर्ट के फैसले ने इस बहस पर पूरी तरह विराम लगा दिया है।
अब यदि आपको किसी बैंक में खाता खुलवाना है, किसी टेलीकॉम कंपनी का मोबाइल सिम खरीदना है, या फिर अपने बच्चों का स्कूल में दाखिला करवाना है, तो आपको आधार देने की जरूरत नहीं होगी। सुप्रीम कोर्ट के फैसले को नहीं मानने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

देश की राजनीतिक खबरें NATIONALDUNIA पर पढ़ें। देश भर की अन्य खबरों के ल‍िए बने रह‍िए WWW.NATIONALDUNIA.COM के साथ। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से। हमें आर्थिक मदद पेटीएम नंबर 9828999333 पर करें।