Nationaldunia

जयपुर।
अपने चुनावी घोषणा पत्र के मुताबिक मुख्यमंत्री अशोक गहलोत सरकार ने शिक्षित बेरोजागारों को 3500 रुपए महीना देने का ऐलान कर दिया है।

गहलोत ने बुधवार को छात्रसंघ कार्यालय के उद्घाटन के अवसर पर बोलते हुए यह घोषणा की है। सीएम गहलोत ने कहा कि पुरुष युवा बेरोजागारों को 3000 रुपए महीना दिया जाएगा, जबकि ​महिलाओं और दिव्यांगों को 3500 रुपए महीना दिया जाएगा।

इसके साथ ही यह भी बताया गया है कि एक मार्च से यह बेरोजगारी भत्ता देने शुरू कर दिया जाएगा। इस योजना के तहत अभी प्रदेश के 70 हजार युवा लाभांवित हो रहे हैं और हर माह एक लाख युवा जुड़ते हैं।

सरकार ने कहा है कि जो युवा इस योजना में अब जुड़ेंगे उनको भी लाभ मिलेगा। आप भी यदि स्नातक बेरोजगार और 30 साल से कम आयु के हैं तो सामाजिक न्याय विभाग की वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

जानकारी के अनुसार प्रदेशभर में करीब 11 लाख योग्य येवा बेरोजगार हैं, जो स्नातक तक की पढ़ाई किए हुए हैं। क्योंकि सरकार ने स्नातक की न्यूनतम योग्यता रखी है।

जबकि राज्य के बाहर के कॉलेज—विवि में से पढ़कर आने वाले राज्य के युवाओं को इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा। जिस युवा की उम्र अधिकतम 30 साल होगी, उसे लाभा मिलेगा। एससी—एसटी के बेरोजगारों को आयु सीमा में 5 साल की छूट मिलेगी।

गौरतलब है कि कांग्रेस पार्टी ने विधानसभा चुनाव से पहले किसान कर्जमाफी और बेरोजागारों को भत्ता देने का वादा किया था, जिसमें से दोनों की घोषणा हो चुकी है, हालांकि किसान कर्जमाफी का घोषणा के बाद भी लाभ अभी तक नहीं मिला है।