हनुमान बेनीवाल और यह नेता बनेंगे उप मुख्यमंत्री!

2340
nationaldunia
- नेशनल दुनिया पर विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें 9828999333-
dr. rajvendra chaudhary jaipur-hospital

जयपुर।

राजस्थान में विधानसभा चुनाव होने के बाद मुख्यमंत्री, उपमुख्यमंत्री और मंत्रियों को लेकर भारतीय जनता पार्टी, कांग्रेस, राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी और भारत वाहिनी पार्टी में कब आए शुरू हो गई है।

भारतीय जनता पार्टी में जहां मुख्यमंत्री के लिए पहले ही वर्तमान मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे का नाम फाइनल किया जा चुका है, वहीं कांग्रेस पार्टी में मुख्यमंत्री की उम्मीदवारी को लेकर बयान बाजी कर सिर फुटव्वल चल रहा है।

टीवी चैनल्स ने अपने एग्जिट पोल में हालांकि कांग्रेस पार्टी को आगे बताया है। लेकिन कुछ अन्य टीवी चैनलों ने प्रदेश में “हंग असेंबली” आने की भी संभावना जताई है। ऐसे में राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी, भारत वाहिनी पार्टी, बहुजन समाजवादी पार्टी समेत निर्दलीय विधायकों का बड़ा रोल रहने की संभावना है।

अगर प्रदेश में किसी भी पार्टी को बहुमत नहीं मिलता है और राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी, बहुजन समाजवादी पार्टी और निर्दलीय को 25 से अधिक विधायक जीतते हैं, तो भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस के पास इनका सहारा लेने के अलावा दूसरा कोई चारा नहीं रह जाएगा।

भारतीय जनता पार्टी को बहुमत नहीं मिलने की स्थिति में अगर हनुमान बेनीवाल को शामिल कर सरकार बनाई जाती है, तो बेनीवाल के उप मुख्यमंत्री बनने की पूरी संभावना है।

यही स्थिति अगर कांग्रेस पार्टी की होती है तो मुख्यमंत्री जहां आलाकमान, यानी कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के द्वारा तय किया जाएगा, तो पार्टी में डैमेज कंट्रोल और निर्दलीयों को पार्टी के साथ शामिल करने के लिए दो उप मुख्यमंत्री भी बनाए जा सकते हैं।