national dunia jaipur jodhpur kota nigam
national dunia jaipur jodhpur kota nigam

—जयपुर में एक परकोटा का होगा, जिसका नाम हेरिटेज नगर निगम होगा और दूसरे का नाम होगा ग्रेटर जयपुर नगर निगम

जयपुर।
राजस्थान की राजधानी जयपुर, जोधपुर और कोटा शहर में अब दो—दो नगर निगम होंगे। जहां पर दो—दो मेयर होने का रास्ता खुल गया है। इन तीनों जिलों में अगले 6 माह के दौरान चुनाव होंगे।

इनके अलावा सभी परिषदों और पालिकाओं में नवंबर में चुनाव होंगे। नगरीय विकास मंत्री शांति धारीवाल ने बताया कि जयपुर, जोधपुर और कोटा में जनसंख्या अधिक होने के कारण यहां पर पुनर्सीमांकन किया जायेगा, जिसके बाद जयपुर में 250 वार्ड होंगे।

100 वार्ड जयपुर परकोटा में होंगे, जिसका नाम हेरिटेज जयपुर नगर निगम होगा। इसके अलावा बचे हुये जयपुर को ग्रेटर जयपुर नगर निगम बोला जायेगा। ठीक इसी तरह से कोटा में 80—80 वार्ड होंगे।

बता दें कि एक दिन पहले ही सरकार ने सभी निगमों, परिषदों पर पालिकाओं में पार्षद का चुनाव नहीं लड़ने वालों और चुनाव हारने वालों को भी मेयर, अध्यक्ष और सभापति बनने का रास्ता साफ किया था।

इसको लेकर जारी बहस के दौरान राज्य सरकार का यह फैसला जरूर चौंकाने वाला है। सरकार के इस निर्णय पर हैरानी जताते हुये भाजपाध्यक्ष सतीश पूनिया ने कहा कि सरकार कितने ही कुरास्ते अपना ले, लेकिन गहलोत सरकार से जनता पूरी तरह से उब चुकी है, जिसका जवाब चुनाव के दौरान कांग्रेस पार्टी को मिल जायेगा।

इधर, जयपुर, जोधपुर और कोटा का हाल ही में सीमांकन का काम किया गया था। जयपुर में इससे पहले 91 वार्ड थे, लेकिन सीमांकन के बाद 150 वार्ड हो गये थे। अब पुन:सीमांकन होने से 250 वार्ड हो जायेंगे।