जयपुर।

विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सी.पी. जोशी की अध्यक्षता में विधानसभा भवन में विधायक नगर पश्चिम में विधायकों के निवास के लिए बहु-मंजिले फ्लेट्स निर्माण कराये जाने एवं विधानसभा में म्यूजियम निर्माण के संबंध में एक उच्च स्तरीय बैठक आयोजित की गई ।

बैठक में विधायक नगर पश्चिम में विधायकों के निवास के लिए 8 मंजिलों में 174 फ्लेट्स का निर्माण करवाये जाने पर विचार विमर्श किया गया, जिस पर 250 करोड रूपये का व्यय होगा।

यह विधायक निवास सभी सुविधाओं से युक्त होंगे। इसमें 250 बैठक क्षमता वाला विधायक हाल, पार्क, जिम्नेजियम, डिस्पेंसरी, सामुदायिक केन्द्र एवं व्यावसायिक परिसर का निर्माण किया जायेगा।

बैठक में बताया गया कि जालूपुरा स्थित विधायक निवास के 28 आवासों का ऑक्शन जयपुर विकास प्राधीकरण द्वारा किया जायेगा।

बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि विधायक नगर पश्चिम में बनने वाले फ्लेट्स के लिए मुख्य सचिव की अध्यक्षता में एम्पावर कमेटी का गठन किया जायेगा।

इसके रिव्यू् के लिए विधानसभा अध्यक्ष की अध्यक्षता में सुपरवाइजरी कमेटी का गठन किया जायेगा।

विधानसभा अध्यक्ष ने बताया कि विधानसभा भवन में संसदीय संग्रहालय का निर्माण कराया जाना प्रस्ताावित है।

इस संग्रहालय में राजस्थान का गठन एवं इतिहास, स्वतंत्रता सेनानी, राजस्थान विधानसभा का वास्तु शिल्प, राजस्थाान के राज्यजपाल, मुख्यमंत्री, विधानसभा अध्यक्ष, आधुनिक राजस्थान, लोकतंत्र और भारतीय संविधान, राजस्थान के विधानसभा क्षेत्र, राजस्थान के विकास में मंत्रियों की भूमिका, वार्षिक बजट आदि के बारे में विस्तार से जानकारियां प्रदर्शित की जायेगी ।

उन्होंने बताया कि इस संग्रहालय के निर्माण से जन साधारण, युवा पीढी एवं विद्यार्थियों को राजस्थान का इतिहास लोकतांत्रिक व्यावस्था के बारे में जानकारी मिल सकेगी।

संग्रहालय विधानसभा के भूतल पर बनाया जायेगा जिस पर लगभग 10 करोड रूपये व्यय होने का अनुमान है।

बैठक में संसदीय कार्य मंत्री शांति धारीवाल, विधानसभा की गृह समिति के सभापति रामलाल जाट, मुख्य सचिव डी.बी. गुप्ता,

अतिरिक्त मुख्य सचिव वित्त निरंजन कुमार आर्य, अतिरिक्त मुख्य सचिव सार्वजनिक निर्माण विभाग वीनू गुप्ता, प्रमुख शासन सचिव मुख्यमंत्री कुलदीप रांका, प्रमुख शासन सचिव आयोजना विभाग अभय कुमार,

प्रमुख शासन सचिव संसदीय कार्य विभाग महावीर प्रसाद, प्रमुख शासन सचिव नगरीय विकास एवं आवासन विभाग भास्कर ए. सावंत, आयुक्त जयपुर विकास प्राधीकरण टी. रविकांत,

शासन सचिव सामान्य प्रशासन विभाग डॉ. राजेश शर्मा , मुख्य अभियन्ता भवन पीडब्यूीडी अनिल नेपालिया,

निदेशक पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग एम. एस. रत्नुु एवं विधानसभा सचिव दिनेश कुमार जैन सहित विभिन्न विभागों एवं विधानसभा के संबंधित अधिकारीगण उपस्थित थे।