Nationaldunia

जयपुर।
प्रदेश के गुर्जर आरक्षण आंदोलन के चलते राजस्थान से गुजरने वाली 14 ट्रेनें रद्द कर दी गई है, जबकि कई ट्रेनों के मार्ग बदले गए हैं।

सरकार की ओर से पर्यटन मंत्री विश्वेंद्र सिंह गुर्जर नेताओं के समक्ष सरकारी प्रस्ताव रखेंगे। हालांकि, गुर्जर नेताओं ने साफ कह दिया है कि वार्ता ट्रैक पर ही होगी।

इधर, मुख्यमंत्री और उप मुख्यमंत्री दिल्ली में टिकट वितरण के लिए पार्टी अध्यक्ष के साथ चर्चा में शामिल हो गए हैं। अप्रेल—मई में होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवार तय करने के लिए कांग्रेस मशक्कत कर रही है।

ऐसे में अब मामला पूरी तरह से प्रदेश के तीन मंत्रियों और एक आईएएस के हवाले हो चुका है। गौरतलब है कि गुर्जर समाज को आरक्षण के मामले में एक सवाल के जवाब में तीन दिन पहले ही गहलोत और पायलट ने सवाल एक—दूसरे से देने को कहा था।

गौरतलब है कि गुर्जर समाज की ओर से 5 प्रतिशत आरक्षण को लेकर यह आंदोलन किया जा रहा है। यह आंदोलन पिछले 13 साल से चल रहा है।

आईएएस नीरज के पवन ने आशा जताई है कि इस प्रकरण को जल्द पटाक्षेप होगा और राज्य में जारी गतिरोध खत्म हो जाएगा। आज ही उन्होंने विश्वेंद्र सिंह से मिलकर प्रस्ताव पर चर्चा की है।

अंतिम सूचना मिलने तक सरकार की ओर से बनाई कमेटी के सदस्य पर्यटन मंत्री विश्वेन्द्र सिंह व आईएएस अधिकारी नीरज के पवन भरतपुर में वार्ता हुई है।

घना के शांति कुटीर में यह बैठक की है। आईजी भूपेन्द्र साहू डीसी चन्द्र शेखर मुथा कलक्टर डॉ. आरुषि अजेय मलिक, एसपी हैदर अली जैदी भी मौजूद रहे। कुछ समय बाद रवाना  आंदोलन स्थल पर रवाना होंगे।

इन ट्रेनों को रद्द किया गया है-

गुर्जर आरक्षण आंदोलन से ट्रेनों का संचालन प्रभावित
-12948 पटना-अहमदाबाद ट्रेन का मार्ग बदला, भरतपुर, बांदीकुई, पालनपुर रूट से निकाली जा रही ट्रेन, दो ट्रेनों को किया गया आंशिक रूप से रद्द,
-59805 जयपुर-बयाना पैसेंजर को किया आंशिक रद्द.. अजमेर, फुलेरा, रींगस, रेवाड़ी होकर निकाली जा रही ट्रेन,
-12963 हजरत निजामुद्दीन-उदयपुर ट्रेन का मार्ग बदला, भरतपुर, बांदीकुई, अजमेर, चित्तौड़गढ़ रूट से निकाली जा रही ट्रेन
-19024 फिरोजपुर कैंट-मुंबई ट्रेन का मार्ग बदला, रींगस, फुलेरा, अजमेर, चंदेरिया, रतलाम होकर चलाई जा रही ट्रेन,
-12473 अहमदाबाद-श्री वैष्णो देवी कटरा ट्रेन का मार्ग बदला… -12903 मुंबई सेंट्रल-अमृतसर ट्रेन का मार्ग बदला, कोटा, स.माधोपुर, जयपुर, रेवाड़ी होकर चलाई जा रही ट्रेन,
-18632 अजमेर-रांची का मार्ग बदला, जयपुर, बांदीकुई, भरतपुर, आगरा फोर्ट से चलाई जा रही ट्रेन रद्द की गई है।

ये भी पढ़िये :-

Leave a Reply